Mumbai Crime: मुंबई एटीएस ने एक फर्जी टेलीफोन एक्सजेंच का पर्दाफाश किया है. एटीएस को शहर के डोंगरी इलाके में फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज की जानकारी मिली थी. जिसके बाद बुधवार (26 जुलाई) को अधिकारियों ने कथित डोंगरी के उस घर पर छापेमारी की. जहां से कुल 4 सिम बॉक्स के अलावा 148 एयरटेल कंपनी के सिम कार्ड बरामद किए गए.


छापेमारी के दौरान 5 लाख 71 हजार रुपये नगद जब्त किए गए. मामले में एटीएस ने एक आरोपी को गिरफ्तार भी किया है, जिसकी उम्र 32 साल है और रियाज मोहम्मद उर्फ पीके के रूप में इसकी पहचान हुई है. 


केरल का रहने वाला है रियाज मोहम्मद


एटीएस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रियाज मोहम्मद केरल का रहने वाला है. दरअसल, रियाज मोहम्मद उर्फ पीके अपने एक बांग्लादेशी सहयोगी के जरिए चाइना में बने सिम बॉक्स का उपयोग कर एक अवैध कॉल सेंटर चला रहा था, जिसके लिए उसने एक घर किराए पर लिया था.


इस कॉल सेंटर के जरिए विदेशों में कॉल करने की सुविधा उपलब्ध थी. भारतीय मोबाइल को अवैध तरीके से राउट कर भारतीय टेलीग्राफ कानून का उल्लंघन कर यह फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज चलाया जा रहा था.


इन छोटे-छोटे टेलीफोन एक्सचेंज का चलन इन दिनों तेजी से बढ़ा है. चीन में बने एक सिम बॉक्स के जरिए इस तरह का गोरखधंधा चलाया जाता है. एक सिम बॉक्स में कई सिम को एक साथ रॉउट करके विदेशों में भी कॉल की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. जिसको ट्रैक करना मुश्किल होता है. फिलहाल एटीएस इस मामले की तफ्तीश में जुटी है. पूरे महाराष्ट्र में इस तरह के फर्जी कॉल सेंटर के खिलाफ तफ्तीश और जांच की जा रही है.


ये भी पढ़ें:


Monsoon Session: कांग्रेस ने अपने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप, जानें वजह?