1 नवंबर यानी आज से देश की आर्थिक नगर मुंबई में 610 अतिरिक्त लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू कर दी गई हैं. इसके साथ ही मुंबई में अब कुल स्पेशल सबअर्बन ट्रेन सेवाओं की संख्या बढ़कर 2020 हो गई है. इस संबंध में शनिवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि, सुविधाओं के बढ़ने से कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष रूप से ख्याल रखा जा सकेगा और भीड़ को नियंत्रित करना भी आसान होगा.


अतिरिक्त लोकल ट्रेनों की संख्या हुई 2020


मध्य रेलवे और पश्चिमी रेलवे ने एक संयुक्त विज्ञिप्त जारी कर कहा है कि, इन ट्रेन सेवाओं के  साथ विशेष उपनगरीय लोकल ट्रेन सेवाओं की संख्या बढ़कर 2020 हो गई है. विज्ञिप्त के मुताबिक,610 सेवाओं में से, 314 को मध्य रेलवे नेटवर्क पर चलाया जाएगा, जबकि शेष 296 पश्चिम रेलवे पर आधारित होंगी. रेलवे मुंबई के उपनगरीय नेटवर्क पर फिलहाल 1,410 सेवाओं का संचालन किया जा रहा था, जिनमें से 706 सेंट्रल लाइन पर और 704 पश्चिम रेलवे पर चलती हैं.



नवंबर के पहले हफ्ते से शुरू हो सकती है सेवाएं


गौरतलब है कि 15 जून को, रेलवे ने आपातकालीन और आवश्यक सेवाओं में कार्यरत लोगों के लिए स्थानीय ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू किया था. अब सात महीनों के बाद, महाराष्ट्र सरकार ने भारतीय रेलवे से सभी मुंबईकरों को अलग-अलग समय पर पहले की तरह स्थानीय ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति देने की इजाजत मांगी है. बता दें कि केंद्र सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण देश में पहली बार जब तालाबंदी की घोषणा की थी तब मुंबई की जीवनरेखा, लोकल ट्रेनों को भी बंद कर दिया गया था. हालांकि, सरकार ने वांछित तारीख की घोषणा नहीं की है और इसे रेलवे पर छोड़ दिया है कि वह औपचारिकताओं को पूरा करे. लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो यह नवंबर के पहले हफ्ते से शुरू होने की संभावना है.


ये भी पढ़ें


सर्दी के मौसम में ये फिटनेस रूटीन नहीं होने देगा आपको ठंड से परेशान


वजन घटाने और फिट रहने में हो रही है दिक्कत तो ऐसे करें दिनभर में ली जाने वाली कैलोरीज काउंट, जल्दी होगा फायदा