Mulayam Singh Yadav Birthday: समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का आज जन्मदिन है, लेकिन 83वें जन्मदिन पर भी उनके भाई और बेटे के बीच 36 का आंकड़ा सुलझने का नाम ले रहा है. चाचा शिवपाल यादव और भतीजे अखिलेश यादव में गठबंधन अब ठंडे बस्ते में चला गया है. खबरें आ रही थीं कि शिवपाल अपनी पार्टी का समाजवादी पार्टी में विलय करा लेंगे या फिर गठबंधन हो जाएगा. इस बात का एलान मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर होना था, लेकिन अखिलेश इस बात के लिए तैयार नहीं है.


लखनऊ ऑफिस में केक काटेंगे अखिलेश यादव


शिवपाल सिंह यादव ने सैफई में कल ही कवि सम्मेलन का आयोजन किया लेकिन अखिलेश इसमें भी नहीं पहुंचे. शिवपाल यादव आज सुबह सैफई के चंदगीराम स्टेडियम में मुलायम के जन्मदिन पर दंगल करा रहे हैं. लेकिन अखिलेश इस दौरान लखनऊ में ही रहेंगे. लखनऊ ऑफिस में अखिलेश केक काट कर जन्मदिन मनाएंगे. इस बीच यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने मुलायम को कू करके बधाई दी है. उन्होंने लिखा है, ‘’उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री तथा सपा के वरिष्ठ नेता और सांसद मुलायम सिंह यादव जी आपको जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. ईश्वर से प्रार्थना है कि आप दीर्घायु हों और सदैव स्वस्थ एवं प्रसन्न रहें.






2017 से अखिलेश और शिवपाल में मनमुटाव


साल 2017 में कई महीनों की खटपट के बाद यादव कुनबे में फूट पड़ गई थी. शिवपाल और अखिलेश के रास्ते अलग हो गए थे. पहले तो समाजवादी पार्टी पर कब्जे की लड़ाई हुई और बाद में शिवपाल यादव ने अपनी अलग पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) बनाई थी. इसके बाद से ही अखिलेश और शिवपाल में मनमुटाव है.


शिवपाल बार-बार विलय और गठबंधन की संभावना की बात कहते रहे हैं. हाल ही में चाचा-भतीजे अपनी-अपनी रथयात्रा लेकर मैदान में हैं. शिवपाल सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा को लेकर यूपी में घूमे हैं तो अखिलेश यादव विजय यात्रा को लेकर यूपी की सत्ता पर दांव ठोंक रहे हैं.


यह भी पढ़ें-


UP Elections 2022: आज सीएम योगी के गढ़ गोरखपुर में होंगे जेपी नड्डा, 12 जिले के 27 हजार 637 बूथ अध्यक्षों से करेंगे संवाद


Kisan Mahapanchayat: कृषि कानून वापसी के बाद आज लखनऊ में किसानों का शक्ति प्रदर्शन, राकेश टिकैत होंगे शामिल