MPSC Exam Questions: महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी (एमबीए) सरकार की एक मंत्री ने 23 मार्च 2021 को आयोजित हुई एमपीएससी या महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा में पूछे गए कुछ सवालों को लेकर आपत्ति जताई है. अपने इस आपत्ति के लिए उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक पत्र भी लिखा है.


बता दें कि मंगलवार को  महाराष्ट्र की मंत्री एवं कांग्रेस की नेता यशोमति ठाकुर ने 23 मार्च 2021 को आयोजित हुई एमपीएससी की परीक्षा में पूछे गए कुछ सवालों पर आपत्ति जताई है और परीक्षा में पूछे गए कुछ प्रश्नों को “राजनीतक” और आरएसएस या भाजपा से प्रेरित पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने वाला” करार दिया है. अपनी इस आपत्ति के मामले में यशोमति ठाकुर ने 26 मार्च को ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पास पत्र भी लिखा है.




मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में यशोमति ठाकुर ने लिखा है कि “एमपीएससी परीक्षा के पेपर में एक निबंध था, जिसमें केंद्र को मोदी सरकार के रूप में उल्लिखित किया गया था, केंद्र या भारत के रूप में नहीं. इसी पत्र में उन्होंने यह भी लखा है कि उसी पत्र में एक बयान यह भी था जिसमें कहा गया था कि स्वतंत्रता के बाद तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने ब्रिटिश शिक्षा प्रणाली अपनाई. यह तथ्यात्मक रूप से गलत है.” अपने इस पत्र में यशोमति ठाकुर ने आगे यह भी लिखा है कि, हर साल लाखों अभ्यर्थी परीक्षा देते हैं.


पिछली परीक्षाओं में भी मनुस्मृति पर कुछ प्रश्न पूछे गए थे. उनके अनुसार ऐसी परीक्षाओं के राजनीतिकरण से जल्द से जल्द बचा जाना चाहिए. उनके अनुसार आरएसएस या भाजपा से प्रेरित एक पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के पीछे एक मकसद है.” इसके लिए महराष्ट्र सरकार की महिला एवं बाल विकास प्रभार मंत्री यशोमति ठाकुर ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकुर से यह मांग किया है कि एमपीएससी या महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन का पेपर बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.




Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI