Madhya Pradesh Superstition: मध्य प्रदेश के मंदसौर (Mandsaur) जिले में आस्था के नाम पर कई लोग अपनी जान से खिलवाड़ करते नजर आए. विजयदशमी के मौके पर बुधवार (5 अक्टूबर) को मंदसौर के नालछा माता मंदिर (Nalcha Mata Mandir) परिसर में सैकड़ों की संख्या में लोग जुटे. आस्था के नाम पर लोग धधकती आग पर दौड़ते दिखे. इस दौरान वहां उपस्थित कुछ श्रद्धालु इस आग में घी डाल रहे थे. अंधविश्वास की इस दौड़ में लोग श्रद्धा की अग्नि परीक्षा मान कर खुद की जान पर खेलते दिखे.


मध्य प्रदेश (MP) के मंदसौर जिले में नालछा माता मंदिर परिसर से हर साल विजयदशमी (Vijayadashami) के मौके पर चूल का आयोजन होता है. लोगों के बीच ऐसी मान्यता है कि आग पर दौड़ने से मन की मुराद पूरी होती है.


अंधविश्वास की अंधी दौड़


मंदसौर जिले में नालछा माता मंदिर परिसर में एक गड्ढे में लकड़ियां डाल कर आग लगाई जाती हैं और फिर उसमें थोड़ी थोड़ी देर में कुछ लोग घी डालते हैं ताकि आग जलती रहे, फिर एक के बाद एक लोग इन अंगारों पर दौड़ लगाते हैं. स्थानीय लोगों का मानना है कि आग पर दौड़ने से देवी मां मन चाही मुराद पूरी करती हैं.


प्रशासन बना रहा मूक दर्शक


मध्य प्रदेश (MP) के मंदसौर जिले में नालछा माता मंदिर (Nalcha Mata Temple) परिसर में खतरनाक आग के बीच से गुजरते हुए कुछ लोग लड़खड़ाते भी हैं, लेकिन आस्था ऐसी की अंगारों पर चलने से खुद को रोक नहीं पाते. हैरानी की बात ये है कि इस तमाशे में प्रशासन भी हाथ जोड़कर खड़ा रहता है. प्रशासन मूक दर्शक बनकर देखता रहता है. यहां न कोई दमकल की टीम दिखाई दी और ना ही सुरक्षा के कोई उपाय. ग्रामीणों का कहना है कि पुलिस प्रशासन हमेशा लोगों के सपोर्ट में खड़ी रहती है.


ये भी पढ़ें:


Mal River Flood: विसर्जन, सैलाब और चीख पुकार... बंगाल में दशहरा पर इस तरह पलभर में मातम में बदल गया उत्सव


Dussehra 2022: यमुनानगर में जलता रावण का पुतला लोगों पर गिरा