नई दिल्लीः देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के 40 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं और कई जिलों में अभी भी स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. इन जिलों में अगर कोरोना का पॉजिटिविटी रेट देखें तो साफ है कि अभी भी कोविड को काबू में नहीं लाया जा सका है. 53 जिलों में 5 से 10 फीसदी के बीच पॉजिटिविटी रेट बना हुआ है. 


53 जिलों में 5 से 10 फीसदी पॉजिटिविटी रेट
केंद्र सरकार के अनुसार देश के कई जिलों में कोरोना का खतरा अभी भी बरकरार है और वहां मामलों की हाई पॉजिटिविटी रेट बनी हुई है. सरकार के मुताबिक देश में 46 ऐसे जिले हैं जहां पर पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा है. मंत्रालय के अनुसार देशभर में 53 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5% से 10 % है. ऐसे में देश में 99 जिलों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है. इन 99 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5% से ज्यादा है और पॉजिटिविटी रेट का यह प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से अधिक है.   


पॉजिटिविटी रेट कम करने के लिए सुझाए ये उपाय
केंद्र सरकार ने इन जिलों में पॉजिटिविटी रेट को कम करने के लिए राज्य सरकारों को इन जिलों पर फोकस करने के निर्देश भी दिए हैं. राज्य सरकारों से केंद्र ने कहा है कि 10 फीसदी से अधिक पॉजिटिविटी वाले जिलों में सख्ती के साथ कुछ नियम लागू किए जाएं. इसमें  भीड़ इकट्ठा होने से रोकना, लोगों के मिलने जुलने पर पाबंदी लगाना आदि शामिल है. इसके साथ ही इन जिलों में हाई रिस्क वाले लोगों का जल्द टीकाकरण करने, टीककारण की स्पीड बढ़ाने और होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की निगरानी करने जैसे निर्देश दिए गए हैं. 


केरल में सबसे अधिक नए मामले सामने आ रहे
केरल में कोरोना का कहर थमता नहीं दिख रहा है. शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक यहां 20,624 मामले सामने आए और 80 लोगों की मौत हुई. राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 33.70 लाख हो गई है और 16 हजार से ज्यादा मौते हो चुकी हैं. वहीं  पॉजिटिविटी रेट 12 से ज्यादा है. केरल देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में एक है. 


बीते दिन का कोरोना आंकड़ा
शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार  पिछले 24 घंटों में नए कोरोना केस आए और 593 मरीजों की मौत हुई. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 4,08,920 लोगों का उपचार चल रहा है जो कुल मामलों का 1.29 प्रतिशत है. रिकवरी रेट 97.37 प्रतिशत है. वहीं, देश में वायरस से 4,23,810 मरीजों की मौत हो चुकी है. डेली पॉजिटिविटी रेट की बात की जाए तो यह 2.34 फीसदी है.


यह भी पढ़ें


यूपी के दौरे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, लखनऊ में फॉरेंसिक साइंस इंस्टिट्यूट का करेंगे शिलान्यास


Uttar Pradesh Election: यूपी चुनाव से पहले ओवैसी का बीजेपी पर निशाना, पेगासस-कुपोषण और चीन के मुद्दे पर रहे हमलावर