Vice-Chairperson Panel: 20 जुलाई को मानसून सत्र के शुरू होते ही राज्यसभा में दो रिकॉर्ड बन गए. एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उपसभापतियों के पैनल का गठन किया, जिसमें पहली बार 50 प्रतिशत महिलाओं को प्रतिनिधित्व दिया गया है. सभापति ने सदस्यों को बताया कि 17 जुलाई को पैनल का गठन कर दिया गया है.


इसके साथ ही सभापति के आसन को पूरी तरह डिजिटल कर दिया गया है. यानि राज्यसभा के सभापति इस मानसून सत्र से सदन का कामकाज पूरी तरह से डिजिटिल रूप में कर पाएंगे. राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने इस बारे में उच्च सदन के सदस्यों को जानकारी दी.


राज्यसभा के इतिहास में पहला मौका


सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन में कहा, मैं सम्मानित सदस्यों को जानकारी देना चाहता हूं कि उपसभापतियों के पैनल का 17 जुलाई को पुनर्गठन कर दिया गया है. सम्मानित सदस्यों को ये जानकर खुशी होगी कि इस पैनल में 50 प्रतिशत महिलाएं हैं. उप सभापतियों के इस पैनल में कुल आठ नाम हैं, जिनमें आधी महिलाए हैं. राज्यसभा के इतिहास में ये पहला मौका है, जब उप सभापतियों के पैनल में महिला सदस्यों को बराबर प्रतिनिधित्व दिया गया है. 


पहली बार सांसद बनी महिलाओं को मौका


उप राष्ट्रपति के हैंडल से ट्वीट कर बताया गया, एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने 50 प्रतिशत महिला प्रतिनिधित्व के साथ उप सभापतियों के पैनल का पुनर्गठन किया है. 


पैनल में मनोनीत की गई सभी महिला सदस्य पहली बार सांसद चुनी गई हैं. पैनल में एस फांगनोन कोन्याक का नाम भी हैं, जो नागालैंड से राज्यसभा सदस्य के रूप में चुनी गई पहली महिला हैं. इसके अलावा पैनल में शामिल अन्य महिला सांसदों में पी टी उषा, फौजिया खान और सुलता देव हैं.


डिजिटल होंगे सभापति


इसके साथ ही एक अन्य महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए उच्च सदन में सभापति की चेयर को डिजिटल कर दिया गया. राज्यसभा के सभापति सदन का कामकाज पूरी तरह से डिजिटल रूप से कर सकेंगे. राज्यसभा के सभापति सदन के कामकाज के संचालन से जुड़े मामलों, सदन में उपस्थिति, बोलने वाले सदस्यों के विवरण और अन्य महत्‍वपूर्ण जानकारी के लिए  इलेक्ट्रॉनिक टैबलेट का उपयोग करेंगे.


उप सभापति के काम


राज्यसभा के सभापति, समय-समय पर सदन के सदस्यों में से 6 से अधिक उपसभापतियों का पैनल नामित करते हैं. इनमें से एक सभापति की अनुपस्थिति में सदन की अध्यक्षता कर सकता है. इस बार गठित 8 सदस्यों में 4 महिला सदस्यों के साथ ही वी. विजयसाई रेड्डी, घनश्याम तिवारी, एल हनुमंथैया और सुखेंदु शेखर को भी मनोनीत किया है.


यह भी पढ़ें


Manipur Violence: राज्यसभा में गूंजा मणिपुर, मणिपुर, मणिपुर... गुस्से में चीख पड़े टीएमसी सांसद ब्रायन, बोले- कैसे पीएम हैं वो