Monsoon In Bihar, Jharkhand: दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानों, झारखंड और बिहार के ज्यादातर हिस्सों में रविवार को पहुंच गया. मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान किया है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि गंगाई बंगाल और झारखंड के शेष हिस्सों में मॉनसून के पहुंचने के लिए अनुकूल मौसमी दशाएं हैं.


उन्होंने कहा कि मॉनसून के पहुंचने के साथ पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में सोमवार तथा मंगलवार को छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. कोलकाता में अगले कुछ दिनों में बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना है. शहर के आसमान में रविवार को दिन भर बादल छाए रहे और एक-दो बार हल्की बारिश हुई. 


बस्तर वासियों को करना होगा इंतजार


वहीं छत्तीसगढ़ के बस्तर में मानसून के लिए बस्तर वासियों को और कुछ दिनों तक इंतजार करना पड़ सकता है. क्योंकि बस्तर में मानसून की बेरुखी जारी है. बताया जा रहा है कि सिस्टम कमजोर पड़ने से बादल आगे बढ़ गए हैं और इस साल बस्तर में मानसून 10 दिन लेट हो चुका है. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक शुक्रवार की सुबह मानसून बस्तर को पार कर गया, लेकिन बस्तर में बारिश नहीं हुई.


कई बार मानसूनी हवाओं को अड़चन भी मिली जिसके चलते कई जगह से बिना सिस्टम के कारण ही मानसून आगे बढ़ गया, मौसम विज्ञानी ने बताया कि बस्तर वासियों को मानसून के लिए थोड़े और दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है, इधर बस्तर में  पूरी तरह से बादल खुल जाने से तेज गर्मी और उमस से लोगों का बुरा हाल है और तापमान भी 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.


ये भी पढ़ें:


Exclusive: पीएम मोदी के दोस्त अब्बास से एबीपी न्यूज़ ने की खास बातचीत, बोले - तब ऐसा नहीं था माहौल, मिलकर मनाते थे ईद और होली


अग्निपथ पर BJP-JDU के झगड़े को लेकर प्रशांत किशोर ने कसा तंज, कहा - इनकी आपसी तनातनी का खामियाजा भुगत रही जनता