Kerala Monsoon Update: 7 दिन देर से ही सही, लेकिन केरल में आखिरकार मानसून दस्तक दे चुका है. हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि गंभीर चक्रवात बिपरजॉय के कारण शुरूआत में इसके हल्के रहने की संभावना है. केरल में मानसून 1 जून में आने वाला था, लेकिन इस बार पूरे 7 दिन की देरी के बाद राज्य में बारिश का दौर शुरू हो गया है.


आईएमडी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के चलते अगले 48 घंटों के दौरान मध्य अरब सागर, तमिलनाडु, कर्नाटक, दक्षिण-पश्चिम पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी, पूर्वोत्तर राज्यों और केरल के बाकी हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. मानसून की स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को समंदर में न जाने का अलर्ट पहले ही जारी कर दिया था.


केरल में मानसून ने 7 दिन देरी से दी है दस्तक


बता दें कि केरल में मानसून के पहुंचने की तारीख 1 जून थी, जिसके बाद अब 8 जून को मानसून ने राज्य में दस्तक दी है. आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसमें तेजी आने के कारण चक्रवाती हवाएं मानसून के केरल तट की ओर आगमन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं. हालांकि पहले ही मौसम विभाग ने केरल में 8 जून को मानसून की संभावना जताई थी.


अभी और तेज होगा चक्रवाती तूफान


वहीं चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी इसके और तेज होने की संभावना है और अगले तीन दिनों के दौरान बिपरजॉय तूफान उत्तर की ओर बढ़ जाएगा. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार (07 जून) की सुबह कहा कि केरल में दो दिन के भीतर मानसून शुरू होने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं. 


यह भी पढ़ें:-


खौफनाक! पहले ट्री कटर से काटे लिव-इन पार्टनर के शरीर के टुकड़े, फिर कुकर में उबालकर मिक्सी में पीसा