BJP Leader X Bio Modi ka Parivar: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत अधिकतर टॉप बीजेपी नेताओं ने सोमवार (4 मार्च, 2024) को अचानक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले टि्वटर नाम से मशहूर) पर प्रोफाइल के बायो में दी गई जानकारी को अपडेट कर लिया. दोपहर के समय इन नेताओं के एक्स हैंडल्स पर नाम के आगे 'मोदी का परिवार' शब्द भी जोड़ लिया गया. 


खास बात है कि इस शब्द का इस्तेमाल एक ही समय पर कई बीजेपी नेताओं ने एक्स अकाउंट्स पर किया, जबकि बायो में बदलाव से जुड़ा यह फेरबदल तब देखने को मिला जब कुछ ही देर पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के आदिलाबाद में एक जनसभा के दौरान कहा था कि पूरा देश उनका (पीएम मोदी) परिवार है. ऐसे में समझा जा सकता है कि पीएम के उस बयान के मद्देनजर बीजेपी के और नेताओं ने पार्टी की रणनीति के तहत उसे एक्स अकाउंट पर बायो में ऐड ऑन (जोड़ लिया) कर लिया. 


BJP के किन-किन नेताओं ने बदला X बायो?



  • अमित शाह

  • जेपी नड्डा

  • नितिन गडकरी

  • पीयूष गोयल

  • अनुराग ठाकुर

  • संबित पात्रा

  • शहजाद पूनावाला आदि


...तो इस संदर्भ में आया पीएम मोदी का परिवारवाद पर बयान


पीएम मोदी ने आदिलाबाद में कहा था, "भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण में डूबे विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. के नेता बौखलाते जा रहे हैं. इन्होंने 2024 का असली घोषणा-पत्र निकाला है. मैं इनके परिवारवाद पर सवाल उठाता हूं तो ये बोलने लगे कि मोदी का कोई परिवार नहीं है. कल तो ये कुछ भी कह देंगे. मेरा जीवन खुली किताब है. देशवासी मुझे अच्छे से जानते हैं और समझते हैं. मेरी पल-पल की खबर देश रखता है. मैं देर रात तक काम करता हूं और खबर बाहर निकल जाती है. लोग तब लिखकर बताते हैं कि इतना काम मत करिए कुछ आराम भी करिए."


नरेंद्र मोदी बोले, आपके सपनों के लिए खपा दूंगा जिंदगी


बीजेपी के फायरब्रांड नेता की ओर से यह भी कहा गया- मैंने एक सपना लेकर घर छोड़ा था और जब फैमिली छोड़ी थी तो सोचा था कि मैं देशवासियों के लिए जीवन बिताऊंगा. मेरा पल-पल सिर्फ और सिर्फ आपके (जनता के संदर्भ में) लिए है. मेरा निजी सपना नहीं होगा. लोगों के सपने ही मेरे संकल्प होंगे और आपके सपनों के लिए मैं जिंदगी खपा दूंगा. यही वजह है कि देश के कोटि-कोटि लोग मुझे मानते हैं. वे मुझे परिवार की सदस्य की तरह प्यार करते हैं. 


जिनका कोई नहीं, वे भी मोदी के और मोदी उनका- PM


'मोदी के परिवार' वाले बयान को लेकर वह आगे बोले, "मैं कहता हूं कि 140 करोड़ देशवासी ही मेरा परिवार है. यह नौजवान, यही मेरा परिवार है. आज देश की करोड़ों बेटियां-माताएं और बहनें, यही मेरा परिवार हैं. आज देश का हर गरीब मेरा परिवार है. आज देश के कोटि-कोटि बुजुर्ग और बच्चे, ये मोदी का परिवार है. जिनका कोई नहीं, वह भी मोदी के हैं और मोदी उनका है. मेरा भारत, मेरा परिवार है." 


देखिए, आदिलाबाद में क्या बोले थे पीएम मोदी?:


मैं हूँ मोदी का परिवार…#ModiKaParivar pic.twitter.com/P8qZMQGJIP






'मैं हूं चौकीदार' की तरह 2019 वाला पैटर्न दोहराना चाह रही BJP? 


वैसे, यह भी ध्यान देने वाली बात है कि एक्स पर बीजेपी नेताओं की ओर से मोदी के परिवार नाम का इस्तेमाल ठीक चुनावी समर से पहले किया गया है. सियासी गलियारों में ऐसी चर्चा है कि अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान बीजेपी इस "मोदी के परिवार" वाले नारे और अप्रोच के जरिए वोटर्स को साधना चाहेगी.



'मैं हूं चौकीदार' नारा भी तब बन गया था अभियान!


साल 2019 के आम चुनाव से पहले भी नरेंद्र मोदी का एक बयान बड़ा पॉपुलर हुआ था. उन्होंने तब कहा था, ''मैं चौकीदार हूं.'' बीजेपी की ओर से इस नारे को लेकर बड़े स्तर पर अभियान (मैं भी चौकीदार) भी चलाया गया था और इस बार परिवार वाले नारे पर "मोदी का परिवार" वाला नारा देखने को मिला है.