Diwali Bonus 2023: मोदी सरकार ने दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने मंगलवार (17 सितंबर) को दिवाली बोनस देने का ऐलान किया. इसके तहत ग्रुप बी और ग्रुप सी कैटगरी वाले कर्मचारियों को 30 दिन की सैलरी के बराबर का पैसा मिलेगा.


वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मियों को दिवाली (Diwali) के मौके पर नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस) देने की घोषणा की है. केंद्र सरकार के ग्रुप बी और ग्रुप सी के अंतर्गत आने वाले वे अराजपत्रित कर्मचारी (Non Gazetted Employee) जो कि किसी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम के तहत नहीं आते हैं, उन्हें यह बोनस दिया जाएगा.


मंत्रालय ने मंगलवार (17 अक्टूबर) को कहा कि केंद्र सरकार के अराजपत्रित कर्मचारियों के वास्ते 2022-23 के लिए 7000 रुपये के बोनस की घोषणा की गई है.


वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने कहा है कि नॉन प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (तदर्थ बोनस) का लाभ केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के पात्र कर्मचारियों को भी मिलेगा. इस साल 12 नवंबर को दिवाली है. 


वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के बयान के मुताबिक, केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों को यह बोनस मिलेगा जो 31 मार्च 2023 तक सर्विस में रहे हैं और साल 2022-23 के दौरान कम से कम  6 महीने तक काम किया है. 









महंगाई भत्ता पर बुधवार को ऐलान संभव
सूत्रों के मुताबिक, मोदी कैबिनेट केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता भी बढ़ा सकती है. सूत्रों ने बताया कि महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़कर 46 प्रतिशत होने की संभावना है.


बुधवार (18 अक्टूबर) की सुबह 10.30 बजे कैबिनेट की बैठक होनी है. इसी बैठक में महंगाई भत्ता पर फैसला लिया जा सकता है.


ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी, इस समय आएगी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की खबर!