नई दिल्ली: मिजोरम के खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे ने मिजो समुदायों के बीच जनसंख्या वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक बच्चों वाले जीवित माता-पिता को ₹1 लाख का नकद प्रोत्साहन की घोषणा की है. रॉयटे ने हालांकि बच्चों की संख्या का जिक्र नहीं किया.



फादर्स-डे के अवसर पर, रॉयटे ने घोषणा की कि वह अपने आइजोल पूर्व -2 विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक संतान वाले पुरुष या महिला को ₹1 लाख के नकद प्रोत्साहन के साथ पुरस्कृत करेंगे. मंत्री ने एक बयान में कहा कि व्यक्ति को एक प्रमाण पत्र और एक ट्रॉफी भी मिलेगी.


'मिजो आबादी की घटती विकास दर गंभीर चिंता का विषय'
रॉयटे ने कहा कि बांझपन दर और मिजो आबादी की घटती विकास दर गंभीर चिंता का विषय बन गई है. रिपोर्टों के अनुसार, रॉयटे ने कहा कि "मिजोरम अपनी आबादी में क्रमिक गिरावट के कारण विभिन्न क्षेत्रों में विकास प्राप्त करने के लिए लोगों की इष्टतम संख्या से काफी नीचे है. कम आबादी एक गंभीर मुद्दा है और मिज़ो जैसे छोटे समुदायों या जनजातियों के लिए एक गंभीर समस्या है. जीवित रहें और प्रगति करें."


खेल मंत्री ने आगे कहा कि कुछ चर्च और प्रभावशाली नागरिक समाज संगठन जैसे यंग मिज़ो एसोसिएशन जनसंख्या वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए बेबी बूम नीति की वकालत कर रहे हैं. यह घोषणा ऐसे समय में आई है जब कई राज्य जनसंख्या नियंत्रण नीति की वकालत कर रहे हैं.


असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने हाल ही में घोषणा की है कि उनकी सरकार राज्य द्वारा वित्त पोषित कुछ योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए धीरे-धीरे दो बच्चों की नीति लागू करेगी.


यह भी पढ़ें:


12वीं परीक्षा पर CBSE-ICSE की नीति को सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी, फिजिकल परीक्षा के रिजल्ट के बाद ही कॉलेज ले सकेंगे एडमिशन