एस्ट्रेजेनिका के साथ देश में कोरोना वैक्सीन तैयार कर रही पुणे स्थित देश की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला को वाई कैटगरी की सुरक्षा दी गई है. यह सुरक्षा उन्हें देशभर में दी जाएगी. इस बारे में गृह मंत्रालय ने बुधवार को आदेश जारी किया है.


गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला को यह सुरक्षा केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की तरफ से मुहैया कराई जाएगी. पुणे स्थित एसआईआई में सरकार एवं नियमन कार्य के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 16 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिखकर पूनावाला को सुरक्षा देने का आग्रह किया था जिसके बाद केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है.


 






भारत में लगाए जा रहे दो कोविड-19 रोधी टीकों में से ‘कोविशील्ड’ टीके का विनिर्माण एसआईआई कर रहा है. अपने पत्र में सिंह ने कहा था कि कोविड-19 टीके की आपूर्ति को लेकर विभिन्न समूहों से पूनावाला को धमकियां मिल रही हैं. सिंह ने यह भी कहा था, “ हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊर्जावान नेतृत्व में भारत सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलकर कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ रहे हैं.”


इससे पहले, सीरम ने राज्य सरकारों की वैक्सीन देने के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 100 रुपये घटा दी है. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपने कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति खुराक तय की थी. अब इसे 300 रुपये प्रति खुराक कर दिया गया है. खुद एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.


उन्होंने कहा, ''सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से राज्य को दी जाने वाली वैक्सीन की कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज करता हूं और यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा. इससे राज्य के हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी. इससे और ज्यादा वैक्सीनेशन हो पाएगा और अनगिनत जिंदगियां बचाई जा सकेंगी.''


कंपनी की कीमत नीति को लेकर व्यापक स्तर पर आलोचना के बाद यह कदम उठाया गया है क्योंकि सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड केंद्र सरकार को 150 रुपये प्रति खुराक की दर से बेच रही है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का निर्माण कर रही है. 'कोविशील्ड' निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति खुराक दिया जाएगा. इस समय देश में कोरोना रोधी दो वैक्सीन कोविशिल्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन उपलब्ध है.


ये भी पढ़ें: सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत घटाई, अदार पूनावाला ने किया एलान