जम्मू: 1 मई से देशभर में 18 साल से ऊपर की आयु के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगने जा रही है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में यह टीकाकरण टल सकता है. प्रदेश सरकार ने 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन के ऑर्डर दे दिए हैं जो 20 मई के आसपास प्रदेश में पहुंचेंगे. 


जम्मू कश्मीर के फाइनैंशल कमिश्नर हेल्थ, अटल ढुल्लू के मुताबिक प्रदेश सरकार 1 मई से 18 साल से ऊपर की आयु वाले लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाएगी. उनके मुताबिक प्रदेश सरकार ने इसके लिए वैक्सीन के आर्डर दे दिए हैं और जैसे ही यह वैक्सीन प्रदेश सरकार को मिलेगी टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा. 


उन्होंने उम्मीद जताई कि जम्मू-कश्मीर में यह वैक्सीन 20 मई तक पहुंच जाएगी. सरकार ने दावा किया है कि जैसे ही यह वैक्सीन प्रदेश में आएगी 18 साल से ऊपर की आयु वालों के लिए वैक्सीनेशन से शुरू की जाएगी. सरकार ने यह भी दावा किया है कि टीकाकरण के दौरान यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि टीकाकरण केंद्रों के पास ज्यादा भीड़ जमा ना हो और जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है, उन्हीं लोगों को टीकाकरण केंद्र बुलाया जाए. 


स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और प्रदेश में करीब 5000 कोरोना संक्रमित मरीज हैं. सरकार प्रदेश में कोरोना की स्थिति को चिंताजनक बता रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि वो इसका मुकाबला करने के लिए तैयार हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक रोजाना करीब 45000  टेस्ट  किए जा रहे हैं. प्रदेश सरकार टेस्टिंग की क्षमता को और बढ़ाने जा रही है. जिन इलाकों में इलाकों में कोरोना का प्रकोप है, उन्हें कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा रहा है और वहां पर सख्त पाबंदी लगा दी जा रही है. 


कोरोना से पीड़ित मरीजों के उपचार के लिए कई अस्पतालों को कोरोना अस्पताल घोषित किया गया है. प्रदेश में करीब 23 अस्पतालों को सिर्फ कोरोना के इलाज के लिए तैयार किया गया है और बाकी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बेड की तादाद बढ़ा दी गई है. प्रदेश में कोरोना के कुल 1375 मरीज भर्ती हैं. इन मरीजों में से 870 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं और 56 मरीज वेंटिलेटर पर हैं. प्रदेश में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स की तादाद 3000 है. प्रदेश में अभी करीब 1500 टीकाकरण केंद्र हैं और सरकार दावा कर रही है कि भविष्य में इस संख्या को बढ़ाकर 4000 किया जाएगा.