Medal for Excellence in Investigation: देशभर के 151 पुलिस कर्मियों को जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक (MHA Awards 2022) से सम्मानित किया गया. एमएचए अवार्ड से सम्मानित होने वालों में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के 15, महाराष्ट्र पुलिस के 11, मध्य प्रदेश पुलिस और उत्तर प्रदेश पुलिस के 10-10, केरल पुलिस, राजस्थान पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस के आठ पुलिसकर्मी शामिल हैं. इन पुरस्कार विजेताओं में 28 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं. 


अपराध की जांच के मानकों को बढ़ावा देने और जांच में इस तरह की उत्कृष्टता को मान्यता देने के उद्देश्य से 2018 में केंद्रीय गृह मंत्री के मेडल फॉर एक्सीलेंस इन इन्वेस्टिगेशन का गठन किया गया था. इसकी घोषणा हर साल 12 अगस्त को की जाती है. उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों को इससे सम्मानित किया जाता है. 


जांच में उत्कृष्ट सेवा के लिए मिलता है अवार्ड 


जांच में उत्कृष्ट सेवा के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों, राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बल के सदस्यों को यह अवार्ड दिया जाता है. इसके लिए हेड कांस्टेबल से लेकर पुलिस अधीक्षक तक को ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के लिए कहा जाता है. 


साल 2021 के लिए जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक से 152 पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया था. 2021 में इन पुरस्कारों को प्राप्त करने वाले कर्मियों में सीबीआई के 15, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र पुलिस के 11-11, उत्तर प्रदेश के 10, केरल और राजस्थान पुलिस के नौ, तमिलनाडु पुलिस के आठ, बिहार के सात, गुजरात के छह-छह कर्मचारी शामिल थे. 


ये भी पढ़ें : 


Sulli Deals Case: आरोपी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने इन राज्यों को जारी किया नोटिस, सभी FIR एक साथ जोड़ने की है मांग


आतंकियों के समर्थन में पोस्ट ने बढ़ाई जांच एजेंसियों की सिरदर्द, पिछले साल के मुकाबले मुंबई पुलिस में किए दोगुना पोस्ट डिलीट