Measles In Mumbai: बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को मुंबई में खसरे के कम से कम सात नए मामले सामने आए हैं और 15 बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसके साथ ही, शहर में इस साल अब तक इस वायरल बीमारी के कारण 527 मामले दर्ज किए गए हैं और इस बीमारी से अब तक नौ मौतें हुई हैं. नगर निकाय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, मंगलवार को 15 बच्चों को शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जबकि 26 बच्चों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.


नगर निगम के मुताबिक शहर के अस्पतालों में खसरा रोगियों के लिए कम से कम 336 बिस्तर आरक्षित किए गए हैं और इनमें से 99 बिस्तर भरे हुए हैं बाद बाकी खाली हैं. 24 दिसंबर से निर्माण स्थलों और खानाबदोश समुदायों के बीच टीकाकरण सर्कल से बाहर रह गए बच्चों को टीका लगाने के लिए मोबाइल टीमों को तैनात किया गया है.


टीकाकरण अभियान किया गया तेज


विज्ञप्ति में कहा गया है कि 70 बच्चों को निर्माण स्थल पर खसरा-रूबेला टीके की पहली खुराक दी गई, जबकि 32 बच्चों को दूसरी खुराक दी गई. खानाबदोश समुदायों में 78 बच्चों को टीके की पहली खुराक और 28 बच्चों को दूसरी खुराक दी गई. विज्ञप्ति में कहा गया है कि 78 स्वास्थ्य केंद्रों में नौ महीने से पांच साल के आयु वर्ग के 2,60,739 बच्चों में से 84,548 को टीके की बूस्टर खुराक दी गई.


टीकाकरण के लिए विशेष अभियान जारी


इसमें कहा गया है कि छह से नौ महीने के कम से कम 2,068 शिशुओं को खसरा-रूबेला टीके की खुराक दी गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र में 26 दिसंबर तक खसरे के 1,173 मामले थे, जबकि मरने वालों की संख्या 23 है.


15 दिसंबर से विभाग ने 28 दिनों के अंतराल में 9 महीने से पांच साल तक के बच्चों को खसरा और रूबेला के टीके की अतिरिक्त खुराक देने के लिए एक विशेष अभियान चलाया. इस अभियान के तहत, 14,920 अतिरिक्त टीकाकरण सत्रों के माध्यम से 62,940 पहली खुराक और 61,527 दूसरी खुराक बच्चों को दी गई.


यह भी पढ़ें: Border Dispute: 'कर्नाटक में मराठी लोगों की सुरक्षा की गारंटी दे केंद्र', महाराष्ट्र विधानसभा ने पारित किया प्रस्ताव | 10 बड़ी बातें