MCD Exit Polls Result: 5 दिसंबर की शाम को गुजरात विधानसभा की 182 सीट, हिमाचल विधानसभा की 68 सीट और दिल्ली एमसीडी के 250 वार्डों पर एग्जिट पोल के नतीजे आए. इन नतीजों में जिस पार्टी की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो 'आम आदमी पार्टी' है. दिल्ली और पंजाब में सरकार बनाने के बाद पार्टी प्रमुख और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को बड़ी सफलता हाथ आती हुई दिखाई दे रही है. 


दिल्ली से लेकर हिमाचल प्रदेश और गुजरात में आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस को भारी नुकसान पहुंचाया है. दिल्ली में तो 'आप' ने लगभग कांग्रेस को खत्म कर दिया है, क्योंकि दिल्ली एमसीडी में कांग्रेस का वोटिंग प्रतिशत गिरकर 10 फीसदी पर आ गया है. दरअसल, दिल्ली एमसीडी चुनाव में अरविंद केजरीवाल की प्रचंड लहर दिखाई दे रही है. एक्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को दिल्ली के नगर निगम में पिछले 15 सालों से बैठी बीजेपी के किले को भी ध्वस्त करता हुआ दिखाया गया है. 


साल 2013 से पहले दिल्ली में कांग्रेस की लगातार 15 साल तक शीला दीक्षित के नेतृत्व में सरकार रही थी. लेकिन आम आदमी पार्टी के आने के बाद से जहां बीजेपी के राजधानी में सरकार बनाने के मंसूबों पर पानी फिरा है वहीं आप ने कांग्रेस को दिल्ली में दोबारा खड़े होने का मौका नहीं दिया है.   


क्या कहते हैं दिल्ली एमसीडी के एग्जिट पोल?
आजतक-एक्सिस माई इंडिया ने दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी को 149 से 171 सीटें जीतते हुए दिखाया है. वहीं, बीजेपी को 69 से 91 सीटें और कांग्रेस को मात्र 3 से 7 सीटें दिया है. इसके अलावा टाइम्स नाउ- ईटीजी के एग्जिट पोल के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को 146 से 156, बीजेपी को 84 से 94 और कांग्रेस को 6 से 10 सीटें मिलती दिखाई दे रहा है. 


क्या कहते हैं हिमाचल प्रदेश के एग्जिट पोल?
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिखाया गया है. एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी को 33 से 41 और कांग्रेस को 24 से 32 सीटें दी गई हैं. वहीं, आम आदमी पार्टी को हिमाचल में शून्य सीटें मिलती दिखाया गया है. इसके अलावा आज तक एक्सिस माय इंडिया के पोल के मुताबिक, बीजेपी को 24 से 36, कांग्रेस को 30 से 40 और आम आदमी पार्टी को शून्य सीट रही हैं.


क्या कहते हैं गुजरात के एग्जिट पोल? 
गुजरात के विधानसभा चुनाव 2022 के लिए एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल के में बीजेपी की प्रचंड़ बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करते हुए दिखाया गया है. पोल के मुताबिक, गुजरात में बीजेपी को 128 से 140, कांग्रेस को 31 से 43 और आम आदमी पार्टी को 3 से 11 सीटें मिलती दिख रही हैं. आम आदमी पार्टी ने सबसे ज्यादा कांग्रेस को गुजरात में ही नुकसान पहुंचाया है, क्योंकि कांग्रेस को यह उम्मीद थी कि 2017 के चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद 2022 के चुनाव में पार्टी सरकार बनाने के करीब पहुंचेंगी. 


इसके अलावा आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के में गुजरात में बीजेपी को 129 से 151, कांग्रेस को16 से 30 कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को 9 से 21 सीटें मिलने का अनुमान दिखाया गया है.


यह भी पढ़ें: Gujarat Exit Poll 2022: क्‍या गुजरात में सिर्फ 'वोटकटवा' बनकर रह जाएंगे ओवैसी? या मिलेगा मुसलमानों का बंपर वोट, जानें आंकड़े