बंगाल: पश्चिम बंगाल में कुछ ही वक्त में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसी बीच चुनाव से पहले बंगाल एक ऐसी घटना का गवाह बनने जा रहा है, जो बंगाल विधानसभा में इससे पहले कभी नही हुई है. दरअसल, बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्र इस बार बजट पेश नहीं करेंगे बल्कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस बार का बजट पेश करेंगे. हालांकि आने वाले चुनाव के मद्देनजर पूरा बजट पेश नहीं किया जाएगा.


राज्यपाल जगदीप धनखड़ को चिट्ठी भेजकर इसकी अनुमति भी मांगी गई है. वहीं राज्यपाल की ओर से इसकी अनुमति भी दे दी गई है. वहीं कहा गया है कि अमित मित्र की सेहत ठीक नही है. सूत्रों का कहना है कि विधानसभा के स्पीकर ये तय करते है कि कौन बजट पेश करेंगे. राज्यपाल की अनुमति की जरूरत इसमें नहीं थी लेकिन फिर भी टीएमसी की ओर से चिट्ठी भेजी गई थी.





मिल सकता है सरप्राइज


वहीं राजनीतिक जानकारों का मानना है कि चुनाव से पहले कोई बड़ी सरप्राइज देने के लिए ही खुद मुख्यमंत्री इस बार बजट पेश कर रहीं है. इससे पहले वाम और कांग्रेस की तरफ से कह दिया गया था कि वे इस बार बजट अधिवेशन का बहिष्कार करेंगे. वहीं इस बार चुनाव से पहले राज्य बजट काफी अहम है क्योंकि अनुसूचित जाती और अनुसूचित उपजाती, पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग परियोजनाओं की घोषणा इस बजट में हो सकती है.


माना जा रहा है कि बजट में किसानों के लिए कुछ पैकेज का ऐलान हो सकता है. इसके साथ ही ऑनलाइन क्लास के लिए 12वीं कक्षा के छात्र और छात्राओं को टैब खरीदने के लिए पैसे, खाद्यसाथी, कन्याश्री, सबुज साथी जैसी अलग-अलग परियोजनाओं पर कितना खर्च होगा, ये भी बजट में सामने आ सकता है.


यह भी पढ़ें:
बंगाल चुनाव को लेकर ममता बनर्जी की भविष्यवाणी, कहा- अगले हफ्ते तक होगा चुनाव तारीख का ऐलान