Rajiv Kumar Removal: पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को हटाए जाने पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने बीजेपी पर निशाना साधा. टीएमसी के महासचिव कुणाल घोष ने कहा कि बीजेपी निर्वाचन आयोग (ईसी) का राजनीतिक फायदे के लिए इस्तेमाल कर रही है. 


कुणाल घोष ने कहा, ''बीजेपी चुनाव आयोग सहित अन्य संस्थानों पर नियंत्रण की कोशिश कर रही है. ऐसा करके अपनी राजनीतिक इच्छा करने का प्रयास किया जा रही है. उनके (BJP) प्रोग्राम के तहत ये किया गया है.''


घोष ने आगे कहा, ''बीजेपी निर्वाचन आयोग सहित सभी संस्थानों का दुरुपयोग करने की कोशिश कर रही है. वे नियुक्ति समिति को बदलकर निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति में भी हस्तक्षेप कर रहे हैं. आज उठाया गया कदम निर्वाचन आयोग पर बीजेपी के नियंत्रण का एक ज्वलंत उदाहरण है.’’






दरअसल. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजीव कुमार को हटाने का आदेश दिया है. इसके कुछ देर बाद ही विवेक सहाय को राज्य का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है. 


राजीव कुमार को क्यों हटाया गया? 
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पश्चिम बंगाल के डीजीपी को स्थानांतरित करने का निर्णय इसलिए लिया गया, क्योंकि अधिकारी को पहले भी राज्य में 2016 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान चुनाव प्रबंधन संबंधी ड्यूटी से हटा दिया गया था.


इस बार लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होंगे. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- ECI Action: कौन हैं बंगाल के पूर्व DGP राजीव कुमार, जिनके समर्थन में धरने पर बैठ गई थीं ममता बनर्जी?