Gaming Zones In Indian Railway Stations: भारतीय रेलवे अपनी सुविधाओं में हर रोज सुधार करने की कोशिश रहा है. अब रेलवे ने यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशनों पर गेमिंग जोन सुविधा का एलान किया है.दिल्ली के तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों-नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार में जल्द ही कई तरह के इंडोर खेलों के विकल्पों के साथ गेमिंग जोन खुलेंगे. उत्तर रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ये जानकारी दी. 


अधिकारी के हवाले से टाइम्स नाउ ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि दिल्ली डिवीजन ने तीनों रेलवे स्टेशनों में गेमिंग जोन बनाने और उसे चलाने का ठेका दे दिया है. इससे अब यात्रियों को ट्रेन के इंतजार में बोर नहीं होना पड़ेगा. गेमिंग जोन में यात्रियों और खासकर बच्चों के लिए अलग-अलग तरह के गेम रखे जाएंगे. ये जोन बच्चों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र होगा.


37 लाख रुपये सालाना आमदनी की उम्मीद


एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, दो महीनों में नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों में गेमिंग जोन शुरू होने की संभावना है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर के सामने गेमिंग जोन बनाने का काम शुरू हो चुका है. इन दोनों जगहों पर गेमिंग जोन शुरू हो जाने के बाद निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन में यह सर्विस शुरू की जाएगी. रेलवे को उम्मीद है कि गेमिंग जोन से उसे हर साल 37 लाख रुपये की आमदनी हो सकेगी. 


विशाखापट्टनम में है रेलवे का गेमिंग जोन


विशाखापट्टनम में पहले से ही रेलवे का फन गेमिंग जोन है. दिल्ली डिवीजन के तीनों रेलवे स्टेशनों को विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन से भी आधुनिक बनाया जाएगा. आने वाले दिनों में यहां गेमिंग जोन्स भी मॉल की तरह डिजाइन किए जाएंगे. जहां टेबल सॉकर, शतरंज, टेबल टेनिस, पूल और दूसरे खेल की सुविधा होगी. ये विशेष आकर्षण का केंद्र भी बनेगा. गेमिंग जोन के अलावा, भीड़- भाड़ की समस्या से निपटने के लिए उत्तर रेलवे इस महीने के अंत से निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर 'एक्सेस-कंट्रोल पार्किंग सिस्टम' शुरू करने की भी योजना बना रहा है.


ये भी पढ़ें-Weather Update: पाकिस्तान की हवा से बदला भारत का मौसम, 5 दिन तक यलो अलर्ट पर उत्तर भारत के 7 राज्य