Yellow Alert For India By India: सर्दियों के जाते मौसम के बीच भारत के उत्तरी राज्यों के मौसम में जबरदस्त बदलाव आया है. वक्त से पहले ही तापमान अधिक बढ़ने लगा और फरवरी में ही गर्मी का पुरजोर असर दिखने लगा. आईएमडी के मुताबिक पाकिस्तान में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से देश के उत्तर के राज्यों के मौसम में बदलाव आया है. इसकी वजह से इन क्षेत्रों में मार्च के महीने ही बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई जा रही है. 


इसके साथ ही में उत्तरी भारत में एक वेर्स्टन डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है. इसको देखते हुए मंगलवार (14 मार्च) की शाम से ही यूपी, मध्य प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और बिहार में आंधी, तूफान और बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है. वहीं, राजस्थान के पूर्वी हिस्से में गरज-चमक के साथ बुधवार (15 मार्च) को बारिश हुई, जिससे वहां का मौसम एकदम से बदल गया है. 


ओले गिरने अलर्ट जारी 
मौसम के इस बदलाव से इन राज्यों के शहरों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों में राजस्थान के कई शहरों में हल्की से तेज बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम के जानकारों के अनुसार इस सिस्टम का असर 19 मार्च तक राजस्थान में रहने की संभावना है.


16 से 20 मार्च के बीच राज्य में तेज बारिश
इसके अलावा मध्य प्रदेश में बेमौसमी बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दीं. 16 से 20 मार्च के बीच राज्यभर में तेज बारिश, ओले गिरने और तेज आंधी चलने की संभावना है. बिगड़े मौसम की वजह से शाजापुर, उज्जैन, विदिशा, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, समेत कई जिलों में किसानों ने गेहूं की फसल को पहले ही कटवाकर सुरक्षित रखना शुरू कर दिया है. मध्य प्रदेश में बारिश से 2.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर तापमान गिर गया है.


झांसी में पारा 37°C पहुंचा
बता दें कि मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार लखनऊ में बादल छाए रहने के साथ में बारिश होने की संभावना है. जबकि, झांसी में सुबह से बादल छाए हुए हैं. बुधवार (15 मार्च) का दिन 37°C के साथ प्रयागराज और झांसी यूपी में सबसे ज्यादा गर्म दिन रहे हैं.


वहीं, 13.5°C के साथ मुजफ्फरनगर सबसे ठंडा शहर रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 20 मार्च तक के लिए अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले 5 दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. 


ये भी पढ़ें: IMD Weather Forecast: ये मैप बता रहे देशभर के मौसम का हाल, पीले का मतलब आंधी-तूफान, ऑरेंज दे रहा बारिश का अलर्ट