देश में इन दिनों लाउडस्पीकर हटाने की चेतावनी देने के बाद महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने राज्य में महाआरती का ऐलान किया है. जिसको लेकर पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अलर्ट का माहौल है. 3 मई को लेकर मुंबई पुलिस ने तैयारी की हुई है. मुंबई पुलिस का दावा है कि वह 5 मिनट में किसी भी दंगे की लोकेशन पर पहुंच जाएगी. इसके चलते शहर के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों की पहचान कर ली है.  


इसी को ध्यान में रखते हुए शहर के 94 पुलिस थानों में 1504 पॉइंट्स बनाये गए है. आपको बता दें कि हर पुलिस स्टेशन में 4 बीट चौकी होती हैं. हर बीट में 4 पॉइंट्स होते हैं. पहला प्वाइंट A, दूसरा B, तीसरा C और चौथा D प्वाइंट होता है. जिसका मतलब है कि हर पुलिस स्टेशन में कुल 16 पॉइंट्स होते हैं. इन सभी 16 प्वाइंट्स में 24 घंटे पेट्रोलिंग की जाती है. इसी व्यवस्था के अनुसार मुंबई पुलिस ने दंगो से निबटने की तैयारी की है.


दंगाईयों से निपटने के लिये मुंबई पुलिस ने भी कसी कमर


इस प्रक्रिया में SRPF की 57 प्लाटून तैयार की गई हैं.1 प्लाटून में 25 प्लस 1 यानी कि 26 पुलिस वाले रहेंगे. अमूमन मुंबई पुलिस के पास हर समय 33 प्लाटून किसी भी घटना से निपटने के लिये मौजूद होती हैं. वहीं इसमें दंगा नियंत्रण की 6 प्लाटून तैयार रखी गई हैं. RCP के हर प्लाटून में 14 लोग थे, इसमें डेल्टा टीम बनाई गई है और इसमें हर पुलिस स्टेशन से दो कांस्टेबल डिप्लॉय किये गए हैं. 


क्या है विवाद ? 


महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने लाउडस्पीकर को लेकर कहा है कि अगर 3 मई तक मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर नहीं हटे तो जैसे को तैसा जवाब दिया जायेगा. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के लिए ये धमकी गले की फांस बनती दिख रही है. दरअसल, मुंबई की मस्जिदों में अवैध रुप से लगे लाउड स्पीकरों को हटाने की मांग सबसे पहले बीजेपी नेताओं ने ही उठाई थी लेकिन पिछले हफ़्ते भर में राज ठाकरे ने इसे पूरी तरह से हथिया लिया है. 


मस्जिद पर लगे लाउड स्पीकर को हटाने का अल्‍टीमेटम देते हुए राज ठाकरे ने कहा है क‍ि नमाज के लिए रास्ते और फुटपाथ क्यों चाहिए? घर पर पढ़िए. प्रार्थना आपकी है हमें क्यों सुना रहे हो? अगर इनको हमारी बात समझ नहीं आती तो आपकी मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा बजाएंगे. राज्य सरकार को हम कहते हैं कि हम इस मुद्दे से पीछे नहीं हटेंगे. आपको जो करना है करो.


Corona Variant: बढ़ रहा कोरोना का खतरा! डॉ. एस के सरीन का दावा- जीनोम सीक्वेंसिंग में सामने आए ओमिक्रोन के 8 सब वेरिएंट


कांग्रेस ने प्रशांत किशोर में ढूंढा बीजेपी का काट, सोनिया गांधी का पार्टी को संदेश- प्रशांत जल्द होंगे पार्टी में शामिल