Maharashtra Gram Panchayat Election Result: लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव के एकतरफा नतीजों से जहा एक तरफ सत्ताधारी दल (बीजेपी+शिवसेना+एनसीपी अजीत पवार गुट) का मनोबल बढ़ा है. वहीं दूसरी तरफ महाविकास आघाड़ी के हाथ में निराशा हाथ लगी है.


ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे सोमवार (6 नवंबर) को घोषित किए गए. आंकड़ों के लिहाज से बात करें तो रविवार (5 नवंबर) को हुए 2 हजार 359 ग्राम पंचायतों में से अब तक कुल 2,208 नतीजे घोषित किए गए हैं.


इसमें बीजेपी, शिवसेना और अजित पवार गुट गठबंधन यानी महायुति ने 1,336 ग्राम पंचायतों में जीत का परचम लहराया है. वहीं महाविकास आघाड़ी (कांग्रेस, शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट और एनसीपी शरद पवार गुट) को अब तक केवल 526 ग्राम पंचायतों में जीत हासिल हुई हैं


इसके अलावा अन्य को केवल कुल 346 ग्राम पंचायतों में जीत मिली है. कुछ ग्राम पंचायतों के नतीजे कल यानी मंगलवार (7 नवंबर) तक आएंगे. 


किसके कितने प्रत्याशी जीते?
बीजेपी समर्थित प्रत्याशी (अब तक 655) बड़ी संख्या में चुने गए हैं. सीएम एकनाथ शिंदे की शिवसेना तीसरे स्थान (अब तक 289) और डिप्टी सीएम अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी दूसरे स्थान (अब तक 392) पर रही है.


कांग्रेस (अब तक 271) के साथ चौथे स्थान पर रही तो वहीं एनसीपी शरद पवार गुट (अब तक 145) पांचवें स्थान पर रही. आकड़ों के लिहाज से सबसे खराब प्रदर्शन उद्धव ठाकरे गुट का रहा. शिवसेना यूबीटी को अब तक महज 110 ग्राम पंचायतों में जीत हासिल हुई है.


बता दें कि महाराष्ट्र के कुल 2359 ग्राम पंचायतों के लिए कुल 74 फीसदी मतदान हुआ था.


बारामती में कौन जीता?
बारामती तालुका की जनता ने अजित पवार के नेतृत्व का समर्थन किया है. बारामती तालुका के 32 ग्राम पंचायतों के चुनाव की घोषणा की गई. इनमें से एक ग्राम पंचायत निर्विरोध चुनी गई. 


बचे 31 ग्राम पंचायतों के लिए कल मतदान हुआ और आज नतीजे घोषित किए गए. नतीजों में अजित पवार के गुट ने 31 ग्राम पंचायतों में से 29 पर सत्ता हासिल कर ली है. बाकी दो सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है.


एकनाथ शिंदे क्या बोले?
ग्राम पंचायत के नतीजे के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे यह बताते हैं कि बीते 15 महीनों में महायुति सरकार ने राज्य के जनता के लिए जो भी काम किया उस पर आज लोगो ने मुहर लगा दी है.


शिंदे ने कहा कि महायुति सरकार लोगो के घरों तक पहुंच चुकी है. इस कारण हमें महाविकास आघाड़ी के मुकाबले दोगुना तीन गुना सीटों पर जीत मिली है.


उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने समाज के हर वर्ग के लोगों के लिए काम किया है. सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त करता हूं. आने वाले लोकसभा चुनाव के नतीजे भी कुछ तरह से होंगे. 


बता दे के ग्राम पंचायत का चुनाव किसी पार्टी के चुनाव निशान पर नहीं कराया जाता है, लेकिन पार्टियां उम्मीदवारों को समर्थन कर सबसे ज्यादा ग्राम पंचायत और सरपंच चुनने का दावा करती है. 


ये भी पढ़ें-  Maharashtra Politics: शिंदे सरकार पर उद्धव ठाकरे का बड़ा निशाना, बोले- इस दिन हो जाएगी उनकी विदाई