Eknath Shinde Press Conference: सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने शिवसेना की बगावत मामले में फैसला सुना दिया है. मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली 5 जजों की संविधान पीठ ने उद्धव ठाकरे की सरकार को फिर से बहाल करने से इनकार दिया था. हालांकि, कोर्ट ने राज्यपाल और स्पीकर के फैसले को लेकर कई प्रतिकूल टिप्पणी की है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं.


प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा जो लोग कयास लगाते थे कि हमारी सरकार गिर जाएगी, उन्हें आज करारा जवाब मिल गया है. महाविकास अघाड़ी की उम्मीदों पर पानी फिर गया. महा विकास अघाड़ी की साजिश नाकाम हो गई है. सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि महाराष्ट्र की मौजूदा सरकार पूरी तरह संवैधानिक है.


फडणवीस ने कहा हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं. फैसले को जनता की जीत बताते हुए बीजेपी नेता ने कहा शिंदे गुट के विधायकों को पूरा अधिकार है.


उद्धव को नैतिकता पर बोलने का अधिकार नहीं- फडणवीस


नैतिकता के आधार पर इस्तीफे की मांग पर फडणवीस ने कहा कि उद्धव ठाकरे को नैतिकता पर बोलने का अधिकार नहीं है. उद्धव ठाकरे को पता चल गया था कि लोग उनका साथ छोड़कर चले गए हैं. वो जानते थे कि हार निश्चित है, इसलिए इस्तीफा दिया और अब उसे नैतिकता का चोला पहना रहे हैं.


फडणवीस ने कहा कि उद्धव नैतिकता की बात न करें. वे चुनाव बीजेपी के साथ लड़कर आए थे और सरकार कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर बना ली.


सदस्यता पर स्पीकर को अधिकार


सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कहा है कि उद्धव ठाकरे को दोबारा मुख्यमंत्री नहीं बनाया जा सकता है. सदस्यता निरस्त किए जाने के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि स्पीकर के पास अधिकार है कि वे फैसला लें.


 


यह भी पढ़ें


SC Verdict on Shiv Sena: विपक्ष नो कॉन्फिडेंस मोशन लाया नहीं और उद्धव सरकार चली गई... महाराष्‍ट्र गवर्नर और स्‍पीकर पर क्‍या-क्‍या बोला सुप्रीम कोर्ट