भोपाल: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अनशन पर बैठ रहे हैं. लेकिन किसान संगठनों की तरफ से अनशन का जवाब जेल भरो आंदोलन से देने जा रहे हैं. इसको देखते हुए राज्य में रैपिड एक्शन फोर्स की दो कंपनियां भेजी गई हैं.


MP में किसान आंदोलन की आग को ठंडा करने के लिए शिवराज का दांव, आज उपवास पर बैठेंगे


दस दिन बाद भी शिवराज सरकार किसानों के गुस्से को शांत नहीं कर पाई है.  कल दिन भर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन होता रहा.


मंदसौर में एक और किसान की मौत


मध्यप्रदेश के मंदसौर में एक और किसान की मौत हो गई है. बड़वन गांव का किसान पुलिस की पिटाई में जख्मी हुआ था. गांव के लोगों को कहना है कि इसकी मौत पुलिस पिटाई में घायल होने के बाद हुई है. घनश्याम डागर सात तारीख की रात में ये घायल अवस्था में मिला था अभी दम तोड़ दिया.


In Depth : स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू होती तो यूं सड़क पर ना होते किसान !


भोपाल में पत्थरबाजी


आज सुबह नाराज किसानों ने भोपाल के फंदा टोल नाके पर चक्का जाम करने की कोशिश की. कई गाड़ियां में तोड़फोड़ की गई. किसानों ने यहां पत्थरबाजी भी की है. हालात बिगड़ते देख पुलिस ने दो दर्जन से ज़्यादा किसानों को गिरफ्तार किया है.


सीहोर में पुलिस ने की हवाई फायरिंग


आज भोपाल के करीब सीहोर में भी हंगामा हुआ. पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे किसानों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं और हवा में फायरिंग भी की है. किसान यहां सड़कों पर उतर आए और लगातार हालात बिगाड़ने की कोशिश करते रहे. यहां भी उग्र भीड़ ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.


BJP और RSS के असंतुष्ट लोगों ने भड़काया किसान आंदोलन, हिंसा के लिए भी यही जिम्मेदार: कांग्रेस


शाजापुर में फिर बिगड़े हालात


पुलिस ने शाजापुर में स्थानीय बाजार के पास पथराव कर रही भीड़ पर आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया. आंदोलन राज्य के छिंदवाड़ा और महाकौशल क्षेत्र में भी फैल गया है. कल शाजापुर में धारा 144 लागू कर दी गई थी.


रायसेन में किसान ने की खुदकुशी


50 किसान संगठनों की दिल्ली में बैठक आज, कांग्रेस-AAP बना रहे प्रदर्शन तेज करने की योजना


कल मध्य प्रदेश में भी एक किसान की तरफ से खुदकुशी करने की खबर सामने आई. यहां कर्ज में डूबे एक किसान ने जहर खाकर जान दे दी है. बताया जा रहा है कि इस किसान पर करीब दस लाख रुपए का कर्ज था औऱ वह पिछले काफी दिनों से परेशान था.


गोलीबारी में हुई थी पांच किसानों की मौत


बता दें कि छह जून को हुई गोलीबारी में पांच किसानों की मौत हो गई थी. मध्य प्रदेश में किसानों के इस आंदोलन की शुरूआत मंदसौर से हुई थी. मंदसौर में अब तक पुलिस तोड़फोड़ और शांति भंग के आरोप में 156 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है.


मंदसौर, नीमच, शाजापुर, देवास, दमोह, धार औऱ सीहोर में धारा 144 लगी है. मंदसौर में कर्फ्यू में सुबह से 10 से शाम 6 बजे तक ढील दी गई.


किसान आंदोलन के दौरान और हिंसा को लेकर आशंकित गृह मंत्रालय हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. गृह मंत्रालय एमपी के पड़ोसी राज्यों के संपर्क में है. हिंसा से निपटने के लिए आरएएफ की दो कंपनी और भेजी है. कुल 13 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स मध्यप्रदेश भेजी गई.