मंदसौर: मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसानों के आंदोलन पर पुलिस की फायरिंग के बाद किसानों का विरोध प्रदर्शन अब प्रदेश के कई जिलों तक फैल गया है. जिनमें इंदौर, धार, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, खंडवा, खरगौन, देवास, ग्वालियर, हरदा, और सीहोर जिले शामिल हैं. पिछले आठ दिनों से चल रहे इस आंदोलन के चलते विपक्ष लगातार शिवराज सरकार पर निशाना साध रहा है. यहां जानें अबतक की दस बड़ी बातें.


1- मंदसौर में एक और किसान की मौत

मध्यप्रदेश के मंदसौर में एक और किसान की मौत हो गई है. बड़वन गांव का किसान पुलिस की पिटाई में जख्मी हुआ था. गांव के लोगों को कहना है कि इसकी मौत पुलिस पिटाई में घायल होने के बाद हुई है. घनश्याम डागर सात तारीख की रात में ये घायल अवस्था में मिला था अभी दम तोड़ दिया.

2- भोपाल में पत्थरबाजी

आज सुबह नाराज किसानों ने भोपाल के फंदा टोल नाके पर चक्का जाम करने की कोशिश की. कई गाड़ियां में तोड़फोड़ की गई. किसानों ने यहां पत्थरबाजी भी की है. हालात बिगड़ते देख पुलिस ने दो दर्जन से ज़्यादा किसानों को गिरफ्तार किया है.

3- सीहोर में पुलिस ने की हवाई फायरिंग

आज भोपाल के करीब सीहोर में भी हंगामा हुआ. पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे किसानों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं और हवा में फायरिंग भी की है. किसान यहां सड़कों पर उतर आए और लगातार हालात बिगाड़ने की कोशिश करते रहे. यहां भी उग्र भीड़ ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.

4- शाजापुर में फिर बिगड़े हालात

पुलिस ने शाजापुर में स्थानीय बाजार के पास पथराव कर रही भीड़ पर आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया. आंदोलन राज्य के छिंदवाड़ा और महाकौशल क्षेत्र में भी फैल गया है. कल शाजापुर में धारा 144 लागू कर दी गई थी.

5- रायसेन में किसान ने की खुदकुशी

मध्य प्रदेश में भी एक किसान की तरफ से खुदकुशी करने की खबर सामने आई है. यहां कर्ज में डूबे एक किसान ने जहर खाकर जान दे दी है. बताया जा रहा है कि इस किसान पर करीब दस लाख रुपए का कर्ज था औऱ वह पिछले काफी दिनों से परेशान था.

6- कांग्रेस विधायक ने कही थाने को आग लगाने की बात

मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के करैरा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक शकुन्तला खटीक का एक वीडियो वायरल हो गया है. इस वीडियो में शकुंतला खटीक थाने में आग लगाने की बात कहती दिखाई दी हैं. दावा है कि कांग्रेस विधायक का ये वीडियो मंदसौर गोलीकांड के खिलाफ करैरा बंद के दौरान का है. विधायक की पुलिस व प्रशासन से नोकझोंक भी हुई.

7- अबतक 150 से ज्यादा लोग गिरफ्तार

पुलिस ने आज सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी है कि किसान आंदोलन के दौरान यहां हुई हिंसा के सिलसिले में कम से कम 56 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है.

8- मंदसौर में कर्फ्यू में ढील दी गई

आज प्रशासन ने पिछले कई दिनों से लगे कर्फ्यू में थोड़ी ढील बरतने की बात कही है. प्रशासन का कहना है कि लोग रोजमर्रा की चीजें खरीदने के लिए बाजार जा सकते हैं. पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने कहा कि अधिकारियों ने स्थिति में सुधार होने पर सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक कफ्र्यू में ढील देने का फैसला किया है. प्रशासन ने कहा है कि कफ्र्यू में ढील के दौरान मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में किसी भी बाहरी व्यक्ति को आने की अनुमति नहीं होगी.

9- शिवराज ने की शांति बनाए रखने की अपील

हालात सामान्य करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आंदोलनकारी किसानों तक पहुंचने के लिए नई कोशिश शुरू की है. उन्हेंने कहा कि राज्य सरकार मतभेदों के समाधान के लिए बातचीत को तैयार है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने एकबार फिर शांति बनाए रखने की अपील की.

10- आरएएफ के 1,100 कर्मियां तैनात

केंद्र ने हिंसा प्रभावित राज्य में आरएएफ के 1,100 कर्मियों को भेजा है. आरएएफ की एक कंपनी में करीब 100 कर्मी होते हैं. सीआरपीएफ की टुकड़ियों को भी तैनात किया गया है. आरएएफ की दो कंपनियों को मंदसौर के पिपलिया मंडी में तैनात किया गया है, जहां पांच किसानों की मौत हो गई थी, जबकि अन्य दो कंपनियों को गरौठ में तैनात किया गया है.

11- कल राहुल गांधी से मिले पीड़ित परिवारों के लोग

राहुल गांधी ने कल मंदसौर पहुंचने की कोशिश की.  पुलिस प्रशासन को चकमा देते हुए खेतों के रास्ते एमपी में दाखिल तो हुए लेकिन इसके बाद पुलिस ने उन्हें रोककर गिरफ्तार कर लिया. शाम तक आते-आते राहुल ने जमानत ली और राजस्थान में पीड़ित परिवारों से मिलने की बात मान ली.

12- हार्दिक पटेल 12 जून को मंदसौर जाएंगे 

गुजरात में पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल 12 जून को मंदसौर पहुंच रहे हैं. गोलीकांड में मरने वालों में पाटीदार किसान भी थे. इसके अलावा आम आदमी पार्टी का पांच सदस्यें का प्रतिनिधिमंडल आज मंदसौर का दौरा करेगा और किसानों से मिलेगा. दिल्ली में घिरी आप की कोशिश एमपी में बीजेपी को घेरने की है.

क्या है पूरा मामला

मध्य प्रदेश में दो जून से किसान आंदोलन कर रहे हैं. मध्य प्रदेश के किसानों की मांग है कि उन्हें उनकी फसलों की सही कीमत मिले और कर्जमाफी हो. तीन जून को शिवराज सिंह चौहान ने किसानों से मिलकर मामला सुलझने का दावा किया था. जिसके बाद एक धड़े ने आंदोलन वापस भी ले लिया था. लेकिन बाकी किसान विरोध प्रदर्शन पर अड़े रहे. प्रदर्शनकारी और सुरक्षाबल आमने-सामने आए. इसके बाद दोनों ओर से पथराव हुआ और फिर गोलियां चली, जिसमें पांच किसानों की मौत हो गई.