NIA Raids on Ludhiana Court Blast Case: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने लुधियाना कोर्ट बम विस्फोट मामले में आज यानी शुक्रवार (20 जनवरी) को पंजाब में दो जगहों पर छापा मारा. इस छापेमारी में एनआईए ने 10,16,000 रुपये की नकदी, मोबाइल फोन, सिम कार्ड और आपत्तिजनक सामग्री वाली डायरी जब्त करने का दावा किया है.


एनआईए ने यह कार्रवाई पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब और गुरदासपुर जिले में की. बता दें कि 23 दिसंबर 2021 को लुधियाना कोर्ट में बम विस्फोट हुआ था. इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और छह लोग घायल हो गए थे. इस मामले में NIA ने 02 दिसंबर 2022 को आतंकवादी हरप्रीत सिंह को गिरफ्तार किया था.






आतंकी हरप्रीत सिंह भी गिरफ्तार


आतंकी हरप्रीत सिंह पर इस घटना की साजिश रचने का आरोप है. घटना के बाद वह मलेशिया भाग गया था. मलेशिया के कुआला लम्पुर से आने पर NIA ने उसे दिल्ली हवाई अड्डे पर धर दबोचा था. आतंकी हरप्रीत सिंह पर नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने बताया कि वह खालिस्तानी लखबीर सिंह रोडे का सहयोगी है जो पाकिस्तान स्थित इंटरनेशल सिख यूथ फेडरेशन (ISYF) का प्रमुख है. 


10 लाख रुपये का था इनाम


एनआईए ने यह भी बताया कि हरप्रीत सिंह पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था, जिसके खिलाफ विशेष एनआईए अदालत से गैर-जमानती वारंट जारी किया गया था और एक लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था. लखबीर सिंह रोडे के साथ ही हरप्रीत ने लुधियाना कोर्ट बम धमाके की साजिश रची थी. लखबीर के निर्देश पर ही हरप्रीत ने पाकिस्तान से IED की डिलीवरी की व्यवस्था की थी. कोर्ट में ब्लास्ट के लिए IED पाकिस्तान से भेजी गई थी. 


धमाके का मलबा वहीं पड़ा है


बता दें कि पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले लुधियाना के पुराने कोर्ट परिसर की दूसरी मंजिल पर धमाका हुआ था. धमाका इतना तेज था कि आसपास के मकान भी हिल गए थे. इससे पूरे पंजाब में दहशत का माहौल बना गया था. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्ट में धमाके के निशान अभी तक नजर आ रहे हैं. एनआईए जांच के कारण एक ईंट भी इधर से उधर नहीं हुई है. वकीलों के गुजरने वाले रास्ते में लोहे का एंगल भी वैसे ही पड़ा है.


ये भी पढ़ें- दिल्ली में 13 साल की बच्ची रेप के बाद प्रेग्नेंट, बच्‍चे ने पैदा होते ही दम तोड़ा, पुलिस की गिरफ्त में आरोपी