Lok Sabha Elections 2024 Date: लोकसभा चुनाव 2024 में एक साल से भी कम समय बचा हुआ है. बीजेपी और कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने चुनावी तैयारियों के लिए कमर कस ली है. इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक कार्यक्रम में कहा कि अधूरे काम जल्दी पूरा करने की जरूरत है. कोई नहीं जानता कि चुनाव कब हो जाएं.


नीतीश कुमार ने कहा, 'देश में इसी साल लोकसभा चुनाव हो सकते हैं. देश में कब चुनाव होंगे, कोई नहीं जानता है, लेकिन जैसी स्थिति बनी है उससे लगता है कि यह किसी भी समय हो सकते हैं.' नीतीश कुमार के इस बयान ने सियासी गलियारों में हड़कंप मचा दिया है. बिहार के सीएम का ये बयान हाल ही में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन के बयान के बाद आया है.


स्टालिन ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर क्या कहा था?
तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन (MK Stalin) ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ा दावा किया था. उन्होंने 10 जून को दावा करते हुए कहा था, "बीजेपी कर्नाटक में हार के चलते लोकसभा चुनाव की घोषणा पहले कर सकती है. देश भर में बीजेपी का प्रभाव कम हो रहा है."


क्यों जताया जा रहा है अंदेशा?
स्टालिन ने अपने बयान में बीजेपी का प्रभाव कम होने को जल्द लोकसभा चुनाव कराए जाने की वजह बताया था. ठीक इसी तरह बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी अपने बयान में इसी तरह के संकेत दिए हैं. नीतीश ने भी सियासी हालातों का जिक्र करते हुए ही लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भविष्यवाणी की है.


हाल ही में संपन्न हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज करते हुए बीजेपी को सत्ता से बेदखल कर दिया था. कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने इस नतीजे को देश का मूड बदलने वाला जनादेश बताते हुए प्रदर्शित किया है.


इस साल के अंत में होने है इन राज्यों में चुनाव
साल 2023 के आखिर में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होना है. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है. वहीं, तेलंगाना में सीएम केसीआर की बीआरएस के सामने कांग्रेस मुख्य प्रतिद्वंदी है. मिजोरम में क्षेत्रीय दलों का दबदबा है तो वहां कांग्रेस और बीजेपी के लिए जनादेश बहुत ज्यादा असर रखने वाला नहीं है.


आसान शब्दों में कहें तो राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनावों के नतीजों का लोकसभा चुनाव 2024 पर बड़ा असर हो सकता है. इसी को देखते हुए स्टालिन से लेकर नीतीश कुमार तक इसी साल लोकसभा चुनाव होने का अंदेशा जता रहे हैं. हालांकि, ऐसा होगा या नहीं, इसका जवाब भविष्य में ही तय होगा.