Raebareli Lok Sabha Elections 2024: आखिरकार लंबे इंतजार के बाद लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस ने पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को चुनावी मैदान में उतारा है. इस सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है. ये सीट लंबे समय से कांग्रेस परिवार का गढ़ रही है और कांग्रेस पार्टी के पारंपरिक मतदाता भी फिक्स हैं.


चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर इस लोकसभा सीट पर कितनी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग रहते हैं और दूसरी जातियों का क्या कुछ समीकरण है.


गांधी परिवार का है गढ़, ये है मुस्लिम मतदाताओं का समीकरण


रायबरेली को गांधी परिवारा का गढ़ इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां आजादी के बाद से लंबे समय तक कांग्रेस का कब्जा रहा है. 1952-57 के दौरान, फिरोज गांधी ने इसका प्रतिनिधित्व किया और इंदिरा गांधी 1967 से 1984 तक वहां से सांसद रहीं.‌ इसके बाद पिछले 20 सालों से सोनिया गांधी 2004 से 2024 तक संसद सदस्य हैं. यहां की कुल आबादी करीब 34 लाख है जिनमें से 12.13 फ़ीसदी आबादी मुस्लिम है. यानी मुसलमानो की जनसंख्या 4.13 लाख है. जबकि 29 लाख से अधिक हिंदू मतदाता हैं.
 
किंग मेकर हैं ये जातियां


रायबरेली लोकसभा सीट के जातीय और सामाजिक समीकरणों की बात करें तो हिंदुओं की आबादी में यहां करीब 11 फीसदी ब्राह्मण, करीब नौ फीसदी राजपूत, सात फीसदी यादव वर्ग के मतदाता हैं. यहां दलित वर्ग के मतदाताओं की तादाद सबसे अधिक है. रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में कुल करीब 34 फीसदी दलित मतदाता हैं. यहां मुस्लिम 6 फीसदी, लोध 6 फीसदी, कुर्मी 4 फीसदी के करीब हैं.


अन्य जाति-वर्ग के मतदाताओं की तादाद भी करीब 23 फीसदी होने के अनुमान हैं. हिंदी प्रदेशों में उम्मीदवार की जाति देखकर या राजनीतिक दल देखकर वोट करने का ट्रेंड भी रहा है लेकिन रायबरेली में गांधी परिवार से किसी सदस्य के चुनाव लड़ने पर जाति का फैक्टर जीरो नजर आया है. 


ये भी पढ़ें:Rahul Gandhi Nomination: राहुल ने रायबरेली से दाखिल किया नामांकन, सोनिया-प्रियंका समेत जुटा पूरा गांधी परिवार