Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मंगलवार (7, मई) को वोटिंग होगी. देश के 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोट डाले जाएंगे. इनमें से कई लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जिस पर सभी की निगाहें रहेंगी. आइए जानते हैं देश की उन वीआईपी सीटों के बारे में...


दरअसल, तीसरे चरण में केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी अमित शाह, सपा उम्मीदवार डिंपल यादव, एनसीपी (शरद पवार गुट) की उम्मीदवार सुप्रिया सुले, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला जनता करेगी.


अमित शाह (Amit Shah)


गुजरात की गांधी नगर सीट से अमित शाह दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. इससे पहले यहां से बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी चुनाव जीतकर संसद पहुंच थे. उनका मुकाबला कांग्रेस की सोनल पटेल से है.


डिंपल यादव (Dimple Yadav)


मैनपुरी लोकसभा सीट सपा का है. मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद डिंपल यादव यहां हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की थी. एक बार फिर सपा ने डिंपल यादव को यहां से टिकट दिया है. इस सीट से खुद मुलायम सिंह यादव सांसद रहे हैं. बीजेपी ने इस सीट से जयवीर सिंह को टिकट दिया है.


सुप्रिया सुले (Supriya Sule)


बारामती लोकसभा सीट पर इस बार मुकाबला काफी रोमांचक हो गया है. इस सीट से शरद पवार गुट की सांसद सुप्रिया सुले फिर से चुनावी ताल ठोंक रही हैं. उनके खिलाफ अजित पवार गुट ने सुनेत्रा पवार को उतारा है. ननद-भाभी के आमने-सामने होने से इस सीट पर कड़ी लड़ाई देखने को मिलेगी.


दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh)


मध्य प्रदेश की राजगढ़ लोकसभा सीट इस समय हॉट सीट बनी हुई है. कांग्रेस ने इस सीट से पूर्व सीएम और दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह को मैदान में उतारा है. जबकि बीजेपी ने यहां से रोडमल नागर को टिकट दिया है, वे यहां से मौजूदा सांसद हैं.


ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia)


ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी ने गुना लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है. ये सीट सिंधिया परिवार का गढ़ माना जाता है. जबकि यहां से कांग्रेस ने राव यादवेंद्र सिंह यादव पर दांव लगाया है.


शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan)


मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा सीट से बीजेपी ने पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान पर दांव चला है, कांग्रेस ने प्रताप भानु शर्मा को टिकट दिया है. दोनों के बीच कड़ा मुकाबला है.


बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai)


बीजेपी ने कर्नाटक के पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई को हावेरी सीट से मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला आनंदस्वामी गद्दादेवर्मथ से है.


इन चेहरों पर रहेगी नजर


इसके अलावा AIUDF चीफ बदरुद्दीन अजमल, सीपीआई (एम) के नेता मोहम्मद सलीम, पूर्व आईपीएस अधिकारी प्रसून बनर्जी, केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल, आदित्य यादव, अक्षय यादव जैसे प्रमुख नेता मैदान में है.


कितनी सीटों पर होगा मतदान


12 राज्यों की 93 सीट पर मतदान होगा, जिनमें गुजरात की (25 सीटें), उत्तर प्रदेश (10), महाराष्ट्र (11),  असम (4), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (सात), गोवा (2), कर्नाटक (14), मध्य प्रदेश (8), पश्चिम बंगाल (4), दादरा-नगर हवेली और दमन और दीव की 1-1 सीटों पर मतदान होगा.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: 'कांग्रेस खत्म करेगी 50 फीसदी की सीमा, BJP करना चाहती है जीरो', राहुल गांधी का आरक्षण पर बड़ा बयान