Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्र को लेकर जो बहस छेड़ी, उस पर राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है. अब राहुल गांधी की उम्र को लेकर भी चर्चा होने लगी है. मामले पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि बीजेपी को प्रधानमंत्री की उम्र से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगी. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की उम्र अन्य कारणों से दिलचस्प है जिसे अमित शाह बेहतर बता सकते हैं.


शशि थरूर का कहना है कि देश को नया प्रधानमंत्री पाने के लिए सितंबर 2025 तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. थरूर ने कहा, "जून में केंद्र में नई सरकार आएगी. सितंबर 2025 तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है."


राहुल गांधी की उम्र को लेकर विवाद


दरअसल, पीएम मोदी ने शनिवार को कहा था कि चुनाव में कांग्रेस को 53 से कम सीटें मिलेंगी और फिर आज रविवार को भी उन्होंने पश्चिम बंगाल में यह बयान दोहराया. उन्होंने कहा कि शहजादे (राहुल गांधी) की उम्र से कांग्रेस को कम सीटें मिलेंगी. इस पर शशि थरूर ने कहा कि पीएम जो कुछ हफ़्तों से बयान दे रहे हैं ,वो बहुत बुरा लग रहा है. वो एक समुदाय के खिलाफ बोल रहे हैं. पीएम का बयान शर्मनाक है. उनको अपने पद का मान रखना चाहिए.   


PM मोदी ने 10 सालों में नहीं की प्रेस कांफ्रेंस


ओपेन डिबेट वाली चिट्ठी पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि रिटायर्ड जजों और पत्रकारों ने चिट्ठी लिखकर सकारात्मक चर्चा की बात कही है. इसको राहुल गांधी ने तुरंत स्वीकार कर लिया, लेकिन पीएम मोदी ने दस साल हो गए एक भी प्रेस कांफ्रेंस नहीं की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी स्क्रिप्ट लेकर इंटरव्यू देते हैं. हम तो तैयार हैं, पीएम को आने दीजिए. हम असली विषय पर बात करेंगे. राम मंदिर जैसे साइड इश्यू पर बात नहीं करेंगे.


PM मोदी की उम्र को लेकर क्या है विवाद?


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि इस चुनाव में पीएम मोदी को वोट देने का मतलब प्रधानमंत्री के रूप में अमित शाह को वोट देना होगा. क्योंकि, बीजेपी के नियम के अनुसार, नरेंद्र मोदी 2025 में 75 साल के हो जाएंगे और राजनीति से संन्यास ले लेंगे.


केजरीवाल की इस टिप्पणी को अमित शाह समेत बीजेपी नेताओं ने खारिज कर दिया और कहा कि पीएम मोदी अपना कार्यकाल पूरा करेंगे क्योंकि बीजेपी के संविधान में कहीं नहीं लिखा है कि वह 75 साल के होने के बाद प्रधानमंत्री नहीं बन सकते.


यह मुद्दा तब राजनीतिक विवाद में बदल गया जब आम आदमी पार्टी ने अमित शाह का पुराना वीडियो साझा किया. इस दौरान आम आदमी पार्टी ने पूछा कि क्या नरेंद्र मोदी के लिए कोई अपवाद बनाया जाएगा क्योंकि 75 साल की उम्र पार करने पर लाल कृष्ण आडवाणी, सुमित्रा महाजन और मुरली मनोहर जोशी को भी चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी गई थी.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: अमित शाह की रैली में BJP कार्यकर्ताओं ने की पत्रकार की पिटाई, कांग्रेस ने किया दावा