Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण की वोटिंग हो चुकी है. 19 अप्रैल को हुई वोटिंग में बीजेपी से लेकर विपक्षी दलों के कई बड़े नेताओं की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद हो चुका है. अब 26 अप्रैल को होने वाले दूसरे चरण की वोटिंग में ऐसी ही एक और हाईप्रोफाइल सीट पर चुनाव होना है. ये सीट है केरल की वायनाड लोकसभा सीट.


केरल की वायनाड लोकसभा सीट से सांसद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनावी मैदान में हैं. वायनाड सीट से राहुल गांधी को कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है. कांग्रेस नेता के खिलाफ बीजेपी के साथ ही विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन में शामिल सीपीआई ने भी प्रत्याशी उतारा है. आइए जानते हैं कि राहुल गांधी के खिलाफ कौन-कौन ताल ठोक रहा है?


बीजेपी ने के सुरेंद्रन को दिया मौका
राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी ने केरल बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन को प्रत्याशी बनाया है. के सुरेंद्रन के राजनीतिक जीवन की शुरुआत बीजेपी की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के जरिए हुई थी. उन्हें 2009 में भारतीय जनता युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था.


सीपीआई की ओर से एनी राजा की चुनौती
एनी राजा सीपीआई के महासचिव डी राजा की पत्नी और भारतीय राष्ट्रीय महिला फेडरेशन (NFIW) की महासचिव हैं. एनी राजा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य भी हैं. वो स्कूल के दिनों में ही सीपीआई की छात्र इकाई ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन में जुड़ गई थीं.


बीएसपी ने इस उम्मीदवार पर खेला दांव
बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से पीआर कृष्णनकुट्टी को प्रत्याशी बनाया है. बीएसपी विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन का हिस्सा नहीं है. मायावती ने लोकसभा चुनाव 2024 में किसी भी पार्टी से गठबंधन करने से मना कर दिया था.


राहुल गांधी भले ही केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हों, लेकिन उनके उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से भी लड़ने की अटकलें लग रही हैं. बीते दिनों कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने प्रियंका गांधी और राहुल गांधी के अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ने की अटकलों पर कहा था कि गांधी परिवार से ही इन सीटों पर कोई चुनाव लड़ेगा.


ये भी पढ़ें:


Beef Comment Row: असदुद्दीन ओवैसी के बीफ वाले बयान पर बवाल, माधवी लता बोलीं- कैसे बैरिस्टर बन गए, फतवा भी नहीं मानते