Annie Raja Question On Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के रायबरेली से नामांकन भरने के बाद उनके विरोधी कई तरह के सवाल भी कर रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में केरल की वायनाड सीट से उनकी विरोधी एनी राजा ने सवाल करते हुए कहा कि कांग्रेस को वायनाड के लोगों को बताना चाहिए था कि राहुल गांधी रायबरेली से भी चुनाव लड़ेंगे.


उन्होंने कहा कि कहा कि अगर फैसला आखिरी वक्त में हुआ भी तो पार्टी को लोगों को एक संभावना के बारे में बताना चाहिए था. सीपीएम उम्मीदवार ने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के साथ होने वाले अन्याय पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर राहुल गांधी वायनाड और रायबरेली दोनों जीत जाते हैं तो वे इस्तीफा दे देंगे. एनी राजा ने कहा, "यह उनकी नैतिकता पर सवाल खड़ा करता है."


‘ये जनता के साथ अन्याय होगा’


वायनाड से राहुल गांधी की विरोधी ने कहा, “"मुझे पूरा यकीन है कि यह कोई निश्चित निर्णय नहीं है. भले ही उन्होंने अंतिम निर्णय नहीं लिया था, फिर भी उन्हें वायनाड के लोगों को सूचित करना चाहिए था कि रायबरेली पर भी विचार किया जा रहा है. मान लीजिए कि वह दोनों सीटों से जीत जाते हैं तो उन्हें एक से इस्तीफा देना होगा. यह जनता के साथ अन्याय होगा और उन्होंने वायनाड को हमेशा हल्के में लिया है.”


क्या वायनाड सीट छोड़ पाएंगे राहुल गांधी?


2019 में भी राहुल गांधी ने दो सीटों से चुनाव लड़ा था. एक अमेठी और एक वायनाड, जिसमें वो अमेठी में बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे और वायनाड ने उन्हें अपना प्रतिनिधि चुना. जैसा कि राहुल गांधी ने 26 अप्रैल को वायनाड में चुनाव से पहले केरल में प्रचार किया था, अटकलें लगाई जा रही थीं कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में दूसरी सीट से भी चुनाव लड़ेंगे.


नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन, यह घोषणा की गई कि राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेंगे, जिसे सोनिया गांधी ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए राज्यसभा में पहुंचने के बाद खाली कर दिया था. रायबरेली में राहुल गांधी का मुकाबला बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह से होगा जो 2019 में सोनिया गांधी से सीट हार गए थे.


एक सुरक्षित सीट के रूप में देखी जाने वाली, रायबरेली से राहुल गांधी फिर से उत्तर प्रदेश के सांसद बन सकते हैं, लेकिन उस स्थिति में अगर वह दूसरी बार केरल निर्वाचन क्षेत्र जीतते हैं तो उन्हें वायनाड से इस्तीफा देना होगा.


ये भी पढ़ें: PM Modi Nomination: पर्चा दाखिल करने से पहले होगा रोड शो, जानें पीएम मोदी कब करने वाले हैं नामांकन