Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ब‍िहार में महागठबंधन ने रविवार (3 मार्च, 2024) को पटना के गांधी मैदान में 'जन विश्वास महारैली' का आयोजन क‍िया जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीए सरकार के नोटबंदी और वस्तु एवं सेवा कर (GST) जैसे बड़े फैसलों से छोटे व्यवसायों को खत्म कर दिया.


कांग्रेस के पूर्व चीफ ने आगे दावा किया कि पीएम मोदी की नीतियों के कारण आज भारत में पाकिस्तान, बांग्लादेश और भूटान से भी ज्‍यादा बेरोजगारी है. देश में पिछले 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है. पाकिस्तान की तुलना में भारत में बेरोजगारी दोगुनी है. भारत में बांग्लादेश और भूटान से भी ज्यादा बेरोजगार युवा हैं. 


'छोटे उद्योगों से पैदा होने वाले रोजगार खत्‍म' 


कांग्रेस नेता के मुताबिक, देश में जिन छोटे उद्योगों से रोजगार पैदा होते थे वो मोदी सरकार की ओर से लागू क‍िए गए. जीएसटी और नोटबंदी की वजह से वे ख़त्म हो गए. देश में आज बड़े-बड़े उद्योगपतियों की मोनोपॉली (एकाधिकार) बन रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने देश की सारी संपत्ति एक ही उद्योगपति को थमा दी है.


ग्‍वाल‍ियर में पूर्व सैनिकों और अग्निवीरों से राहुल ने की बात 


राहुल गांधी ने इसके अलावा मध्‍य प्रदेश के ग्‍वाल‍ियर के मोहना में भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा के 50वें दिन में दौरान एक सभा को संबोधित किया. बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी सरकार को खूब कोसा. रविवार सुबह ग्वालियर में पूर्व सैनिकों और अग्निवीरों से बातचीत की. वह बोले क‍ि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लोगों ने कहा था कि 'आप कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चले लेकिन अन्य राज्यों - पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात और पूर्वोत्तर राज्यों के बारे में क्या?' इस सबके बाद ही 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' नि‍काली है. इस दूसरी यात्रा में 'न्‍याय' शब्‍द को शाम‍िल क‍िया गया.  


यह भी पढ़ें: Lalu Yadav: 'हिंदू नहीं हैं PM मोदी', जनविश्वास रैली में लालू यादव का हमला, नीतीश के फैसले पर सुनाई पूरी बात