Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पार्टी ने 34 नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारने का फैसला किया है. इनमें कमलजीत सहरावत भी शामिल हैं. कमलजीत को पश्चिमी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिया गया है. दक्षिण दिल्ली की पूर्व मेयर कमलजीत सहरावत को दो बार के सांसद प्रवेश वर्मा की जगह प्रत्याशी बनाया गया है.


टिकट मिलने के बाद कमलजीत सहरावत ने पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए एएनआई से कहा, ''मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी. यह मेरे लिए बहुत बड़ा सरप्राइज है. मुझे ये बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. यह अवसर देने के लिए मैं पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को धन्यवाद देना चाहती हूं."


उन्होंने कहा, "बीजेपी का घोषणापत्र अभी आना बाकी है. उन्होंने (पीएम मोदी) जो वादा किया था वह पूरा हो चुका है. इस बार भी बीजेपी का घोषणापत्र लोगों को फिर से सरप्राइज करने वाला होगा."


दिल्ली में बीजेपी ने 5 उम्मीदवारों का किया ऐलान
गौरतलब है कि आगामी आम चुनावों के लिए बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में दिल्ली के लिए कुल पांच उम्मीदवारों की घोषणा की है. इसमें मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी, हर्ष वर्धन, प्रवेश वर्मा और रमेश बिधूड़ी की जगह नए चेहरों को शामिल किया गया है. हालांकि, बीजेपी ने इस बार भी मनोज तिवारी पर भरोसा जताया है. वह उत्तर पूर्वी दिल्ली से दोबारा चुनाव लड़ेंगे.


पिछले चुनाव में बीजेपी ने जीती थीं सभी सीट
बीजेपी ने फिलहाल पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. बता दें कि दिल्ली में लोकसभा की 7 सीटें हैं. 2019 में बीजेपी ने सभी सीटें जीतीं. यहां आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. AAP पहले ही दिल्ली में अपने उम्मीदवारों की ऐलान कर चुकी है, जबकि कांग्रेस ने अभी तक अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है.

कौन हैं बीजेपी नेता कमलजीत सहरावत?
कमलजीत सहरावत दिल्ली बीजेपी के महासचिव और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की पूर्व मेयर हैं. वह दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की स्थायी समिति की सदस्य हैं. इससे पहले कमलजीत सहरावत पश्चिमी दिल्ली की मटियाला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं. 


कितनी पढ़ी-लिखी हैं कमलजीत?
कमलजीत बीजेपी दिल्ली महिला मोर्चा की अध्यक्ष और दिल्ली बीजेपी प्रदेश की उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं. कमलजीत सहरावत के पास बी कॉम और एम कॉम की डिग्री है, और उनके पास बी.एड की डिग्री के साथ-साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन की भी डिग्री है.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: कौन हैं सौमित्र खान जिन्हें बीजेपी ने बिष्णुपुर से बनाया उम्मीदवार, जानें पार्टी को क्यों है उनपर इतना यकीन