Lok Sabha Elections 2024: 'वारिस पंजाब दे' के चीफ और जेल में बंद कट्टरपंथी सिख नेता अमृतपाल सिंह ने पंजाब की खडूर साहिब लोक सभा सीट से बतौर निर्दलीय उम्मीदवार पर्चा दाखिल किया है. चुनाव आयोग ने अमृतपाल सिंह को 'माइक'' चुनाव चिह्न आवंटित किया है. वह कुल 328 उम्मीदवारों में से 169 इंडिपेंडेंट उम्मीदवारों में से था, जिन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए हैं. वहीं, पंजाब की सभी सीटों पर एक जून को मतदान होगा और वोटों की गिनती चार जून को होगी.


अमृतपाल सिंह फिलहाल, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है. जबकि, फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे सरबजीत सिंह खालसा को 'गन्ना किसान' चुनाव चिह्न आवंटित किया गया है. खालसा बेअंत सिंह का बेटा है, जो पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के हत्यारों में से एक था. जबकि, बेअंत सिंह और सतवंत सिंह, जो गांधीजी के अंगरक्षक थे, जिन्होंने 31 अक्टूबर 1984 को उनके आवास पर उनकी हत्या कर दी.


328 उम्मीदवारों को आवंटित हुए चुनाव चिन्ह


इस बीच पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) सिबिन सी ने रविवार को कहा कि पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव लड़ रहे 328 उम्मीदवारों को भारत के चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार जिला चुनाव अधिकारियों द्वारा चुनाव चिह्न आवंटित किए गए हैं.


खडूर साहिब लोक सभा सीट पर है संगत का प्रभाव


खडूर साहिब लोकसभा सीट से निर्दलीय कैंडिंडेट अमृतपाल सिंह की उम्मीदवारी का शिरोमणि अकाली दल ने समर्थन किया है और उसने निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार वापस ले लिया है. माना जा रहा है कि खडूर साहिब लोकसभा सीट पर पंथ का काफी दबदबा है. इस लोकसभा सीट पर 9 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिसमें जंडियाला, तरनतारन, खेम करण, पट्टी, खडूर साहिब, बाबा बकाला, कपूरथला, सुल्तानपुर लोधी और जीरा सामिल है.


नॉमिनेशन फॉर्म पर जेल में किया था साइन


गौरतलब है कि जेल में बंद कट्टरपंथी सिख नेता अमृतपाल सिंह को पिछले साल अप्रैल के महीने में सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत गिरफ्तार कर लिया गया था. हालांकि, इस बार को लोकसभा चुनाव में अमृतपाल बतौर निर्दलीय लोकसभा चुनाव लड़ रहा है. जिसमें अमृतपाल ने बीते 9 मई को नॉमिनेशन फॉर्म और अन्य कागजी कार्रवाई के दो सेट भरे गए और हस्ताक्षर किए थे. 


ये भी पढ़ें: Delhi CM Arvind Kejriwal: 'हम अभी तक खत्म हो गए होते...', केजरीवाल पर किसका हाथ, मंच से किया खुलासा