PM Modi On Election Commission: इस बार केंद्र की सत्ता में किस पार्टी की सरकार होगी इसका फैसला लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद हो जाएगा, जो 4 जून को आने वाले हैं. उससे पहले तीन चरणों के लिए मतदान होना है. 20 मई को पांचवें चरण के लिए वोटिंग होने वाली है. उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई मुद्दों को लेकर बीजेपी का रुख साफ किया है.


इसी क्रम में विपक्ष की ओर से लगाए गए आरोप कि पहले चरण के मतदान के आकंड़े आने में 11 दिनों का समय क्यों लगा? इस आरोप पर पीएम मोदी ने कहा, “इलेक्शन कमीशन संस्था सिंगल मेंबर रही है. इलेक्शन कमीशन से जो लोग निकले वो कभी गवर्नर बने, कभी एमपी बने तो कभी लोकसभा चुनाव भी लड़ने गए. उस समय के इलेक्शन कमीशन वाले लोग आज भी उसी पॉलिटिकल फिलॉसफी को प्रमोट करने वाले ट्वीट करते हैं और ओपिनियन देते हैं. इसका मतलब है सही मायने में आज इलेक्शन कमीशन स्वतंत्र बना है.”


‘भारत का इलेक्शन प्रोसेस दुनिया के लिए अजूबा’


उन्होंने आगे कहा, “भारत का इलेक्शन कमीशन और चुनावी प्रक्रिया पूरी दुनिया के लिए अजूबा है. जैसे इस बार दुनिया से पॉलिटिकल पार्टी के लोग चुनावी प्रक्रिया देखने आए. कुछ लोग ऑबजर्वर के रूप में आते हैं. कुछ लोग देखने आते हैं. सच में तो ये भारत के लोकतंत्र का उत्सव है और ये एक अद्भुत काम है. शोध करने के लिए बहुत बड़ा विषय है. हमें तो इस पर गर्व करना चाहिए.”


चुनाव आयोग ने कांग्रेस के कई उम्मीदवारों को भेजा नोटिस


हाल ही में चुनाव आयोग ने कांग्रेस के कई उम्मीदवारों और नेताओं को नोटिस भेजा है. गांरटी कार्ड को घर-घर बांटने को लेकर ये नोटिस भेजा गया. आयोग का कहना है कि कांग्रेस के उम्मीदवार गारंटी कार्ड घर-घर बांट रहे हैं, उन पर धारा 171 लगाई गई है. वहीं, चुनाव आयोग कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को भी अलर्ट कर चुका है. उन्होंने मतदान आंकड़ों को लेकर एक चिट्ठी लिखी थी और चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया था. इसके आयोग ने निराधार करार दिया था.  


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: ‘पूरी दुनिया को भरोसा है, बीजेपी की सरकार बनने वाली है’, पीएम मोदी ने व्लादिमीर पुतिन का भी किया जिक्र