Mallikarjun Kharge Calls I.N.D.I.A Alliance Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 6 चरणों का मतदान हो चुका है और आखिरी यानि सातवें चरण के लिए वोटिंग 1 जून को होनी है. इस चुनावी महासमर के नतीजे 4 जून को आएंगे. उससे पहलेएक जून को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक बुलाई है.


आखिरी चरण की वोटिंग के दिन दिल्ली में विपक्षी I.N.D.I.A गठबंधन के आला नेता चुनाव की समीक्षा करेंगे और आगे की रणनीति बनाएंगे. सूत्रों के मुताबिक, I.N.D.I.A गठबंधन को 300 सीटें जीतने का भरोसा है. खास बात ये है कि यह बैठक आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के आत्मसमर्पण से ठीक एक दिन पहले बुलाई गई है. दरअसल, दिल्ली आबकारी नीति के कथित घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दी थी. 2 जून को उन्हें फिर से तिहाड़ जेल जाना होगा.


I.N.D.I.A ब्लॉक के सभी दल होंगे शामिल?


इंडिया-ब्लॉक ने कथित तौर पर अपने सभी गठबंधन सहयोगियों को बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है, जो लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने से चार दिन पहले दिल्ली में होगी. हालांकि पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी इस बैठक में शामिल होंगी कि नहीं इस बात को लेकर अभी कोई खुलासा नहीं हुआ है. सीएम बनर्जी के इस बैठक में शामिल होने की चर्चा इसलिए भी हो रही है क्योंकि उन्होंने पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के बिना ही चुनाव लड़ा है और कहती आईं हैं कि वो विपक्षी गठबंधन को बाहर से समर्थन देंगीं. 


बैठक में कौन-कौन होगा शामिल?


वहीं, दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश से अखिलेश यादव, बिहार से तेजस्वी यादव और तमिलनाडु से मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के शामिल होने की पूरी संभावना है. चुनाव नतीजों से पहले विश्लेषक अपने अपने आंकड़े पेश कर रहे हैं और उम्मीद जता रहे हैं कि इस बार के चुनाव में एनडीए को इंडिया-ब्लॉक टक्कर दे सकता है. हालांकि कई विश्लेषकों का ये भी मानना है कि एनडीए 2019 के जैसी मजबूती के साथ वापसी करेगा. 


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: 'हर सवाल पर कह देते हैं हर-हर महादेव', सपा प्रत्याशी काजल निषाद का रवि किशन पर निशाना