Mahayuti Seat Sharing: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में लगी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अपने सहयोगी दलों के साथ सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत कर रही है. इसी क्रम में शुक्रवार (08 मार्च) की रात गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर महायुति गठबंधन की एक बैठक हुई. जिसमें मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, एनसीपी ग्रुप से अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल शामिल हुए.


अमित शाह के साथ इन नेताओं की बैठक करीब ढाई घंटे तक चली. इस दौरान अमित शाह ने अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल के साथ अलग से भी बातचीत की. सीएम शिंदे के निकलने के करीब 20-25 मिनट बाद अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल बाहर निकले.


किस पार्टी को कितनी सीटें?


सूत्रों के मुताबिक, अजित पवार वाली एनसीपी को 3 से 4 सीटें मिल सकती हैं और एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना को 10 से 12 सीटें दी जा सकती हैं. इसके अलावा बीजेपी और शिवसेना के बीच कुछ सीटों पर अदला बदली भी की जा सकती है.


बीजेपी 32 ( कुछ शिवसेना उम्मीदवार बीजेपी के चिह्न पर), शिवसेना (एकनाथ शिंदे) 12 और एनसीपी (अजीत पवार) 4 सीट लड़ने की बात हुई. वहीं, कल रात की दिल्ली में अमित शाह के घर हुई मीटिंग में शिवसेना और अजीत पवार ने बताया कि अगर वो कम सीट पर लड़ते हैं तो कार्यकर्ताओं को जवाब देना मुश्किल होगा. इसके अलावा, एकनाथ शिंदे ने कहा कि उद्धव और आदित्य ठाकरे शिवसेना को लेकर जो आरोप (बीजेपी कंट्रोल शिवसेना) लगाते रहे हैं वो सच साबित होगा. यही बात अजीत पवार ने कही कि MVA में शरद पवार कम से कम 10 सीट पर लड़ रहे हैं अगर एनसीपी कम सीटों पर लड़ी तो पार्टी कार्यकर्ता नाराज होंगे.


इस पर बीजेपी का कहना है कि शिवसेना और अजीत पवार के पास लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार नहीं हैं. अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में दोनों दलों को भरपाई की जाएगी.


बीजेपी की नजर 30 से ज्यादा सीटों पर


महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 30 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने के मूड में है. इसके अलावा कल रात केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर बिहार बीजेपी कोर कमेटी के नेताओं की बैठक हुई. बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे. राष्ट्रीय महासचिव और बिहार के प्रभारी विनोद तावड़े, केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा, सुशील मोदी और मंगल पांडे सहित बिहार भाजपा कोर ग्रुप के अन्य अहम नेता बैठक में मौजूद रहे.


बताया जा रहा है कि देर रात तक चलने वाली इस बैठक में जेपी नड्डा और अमित शाह बिहार के लोकसभा उम्मीदवारों के नामों के पैनल पर राज्य के नेताओं के साथ चर्चा कर एक अंतिम लिस्ट तैयार कर सकते हैं, जिसे अंतिम मंजूरी के लिए पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में रखा जाएगा. इसके साथ ही, नड्डा और शाह सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर भी अपने स्थानीय नेताओं से कार्यकर्ताओं और ग्राउंड जीरो के माहौल का फीडबैक लेंगे.


बिहार बीजेपी कोर कमेटी की इस बैठक से पहले गुरुवार को ही चिराग पासवान ने जेपी नड्डा के साथ और नीतीश कुमार के करीबी संजय झा ने अमित शाह के साथ मुलाकात कर गठबंधन पर अहम चर्चा की थी.


ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Yatra: 17 मार्च को मुंबई में खत्‍म होगी राहुल गांधी की 'न्‍याय' यात्रा, रैली में I.N.D.I.A. गुट के नेताओं को भी न्‍योता