Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तम‍िलनाडु में भारतीय जनता पार्टी पूरे जोर शोर से जुटी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो द‍िवसीय दौरे के बाद राज्‍य की राजनीत‍ि और तेज हो गयी है. इंड‍िया गठबंधन पर पीएम मोदी ने भी जमकर हमला बोला था. इसके बाद अब तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी (टीएनसीसी) के अध्यक्ष के सेल्वापेरुन्थागई का गुरुवार (29 फरवरी) को बड़ा बयान आया है ज‍िसमें कहा है क‍ि यहां पर कभी कमल नहीं खिल सकता. सांप्रदायिक ताकतों के लिए यहां पर कोई जगह नहीं है.  


प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पत्रकारों को संबोध‍ित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष सेल्वापेरुन्थागई ने एक तम‍िल टीवी चैनल की ओर क‍िए गए प्री-पोल व‍िश्‍लेषण का भी जि‍क्र क‍िया. उन्होंने इसको स‍िरे से खार‍िज कर द‍िया है. इसमें दावा क‍िया गया था क‍ि आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 18 फीसदी से अधिक वोट शेयर दिया गया. साथ ही यह भी कहा गया क‍ि पार्टी अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) को पछाड़कर राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी. 


'तमिलनाडु में सांप्रदायिक ताकतों के लिए कोई जगह नहीं' 
     
सेल्वापेरुन्थागई ने कहा क‍ि उसका क्या हुआ जब तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन ने कहा था कि यहां कमल खिलेगा? केंद्रीय राज्य मंत्री एल मुरुगन की ओर से न‍िकाली गई 'वेल यात्रा' का क्‍या परिणाम रहा? अब तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष के अन्नामलाई (BJP State Chief K. Annamalai) झूठ बोल रहे हैं और हर संभव प्रयास कर रहे हैं, लेकिन कुछ नहीं होने वाला. तमिलनाडु सामाजिक न्याय की भूमि है, यहां सांप्रदायिक ताकतों के लिए कोई जगह नहीं है. उन्‍होंने स्‍पष्‍ट कहा कि तमिलनाडु में कभी कमल नहीं खिल सकता. 


कांग्रेस ने खार‍िज कीं डीएमके से ज्‍यादा सीटों की ड‍िमांड की खबरें  


सेल्वापेरुन्थागई ने चेन्नई में पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा क‍ि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का अगले दो सप्‍ताह में तमिलनाडु का दौरा होने वाला है. उनकी द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के वरिष्ठ नेताओं के साथ सीट-शेयर‍िंग को लेकर बातचीत सुचारू तरीके से चल रही है. उन्होंने उन सभी खबरों को भी खारिज कर दिया कि ज‍िसमें कांग्रेस की डीएमके से ज्‍यादा सीटों की ड‍िमांड या आग्रह क‍िये जाने की बातें की जा रही हैं.  


'2014 की तरह अकेले भी चुनाव लड़ सकते है कांग्रेस?' 


अध्‍यक्ष सेल्वापेरुन्थागई ने इस बात को भी साफ कर द‍िया क‍ि डीएमके के साथ अगर बातचीत उस तरीके से नहीं हो पाती है, जैसा पार्टी चाहती है तो 2014 के लोकसभा चुनाव की तरह अकेले भी लड़ सकते हैं. उन्‍होंने यह भी कहा कि सीट शेयर‍िंग के मसले पर अभी बातचीत चल रही है और सब कुछ पारदर्शी तरीके से क‍िया जा रहा है. सीटों पर बंटवारे का अंत‍िम न‍िर्णय पार्टी आलाकमान की तरफ से ल‍िया जाएगा. कांग्रेस पार्टी 139 साल पुरानी है ज‍िसने कितने चुनाव देखे हैं? 


TMC के सेक्रेटरी अशोकन ने थामा कांग्रेस का हाथ 


इस बीच देखा जाए तो तमिल मनीला कांग्रेस (TMC) प‍िछले द‍िनों बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामि‍ल हो गई थी. टीएमसी की स्‍थापना जी के मूपनार ने की थी. तमिलनाडु राज्य की इस राजनीतिक पार्टी TMC के अध्यक्ष जी के वासन हैं जोक‍ि पार्टी के संस्‍थापक मूपनार के बेटे हैं. पार्टी के एनडीए में शाम‍िल होने से खफा टीएमसी के मुख्यालय सचिव टी एन अशोकन ने पार्टी से इस्‍तीफा देकर कांग्रेस का दामन थाम ल‍िया है. 


यह भी पढ़ें: संदेशखाली विवाद के बीच प्रधानमंत्री मोदी पहुंच रहे हैं बंगाल, जानें ममता बनर्जी के राज्य में क्या होगा उनका प्रोग्राम