Lok Sabha Elections 2024: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को लेकर बड़ा दावा किया है. मंगलवार (नौ अप्रैल, 2024) को नॉर्थ ईस्ट के लखीमपुर में एक जन सभा के दौरान उन्होंने कहा- जब चीन का हमला हुआ तो लड़ने की जगह वायु प्रवचन में जवाहर लाल नेहरू ने असम को बाय-बाय कह दिया था. उन्होंने असम को छोड़ दिया था. आज असम की जनता यह भूल नहीं सकती है. 


अमित शाह के अनुसार, "परिवर्तन क्या है, नरेंद्र मोदी की सरकार है. नरेंद्र मोदी ने इस प्रकार का शासन दिया कि चीन हमारी एक इंच भूमि पर भी कब्जा नहीं कर सकता है. पूरा अरुणाचल प्रदेश और असम 1962 को भूल नहीं सकता है. डोकलाम में नरेंद्र मोदी के समय में थोड़ी हिम्मत की गई और 45 दिन तक रोक कर रखा और पीएम नरेंद्र मोदी ने वापस जाने के लिए मजबूर कर दिया."






देखिए, चीन के हमले के बाद नेहरू ने क्या कहा था?:



पंडित नेहरू ने स्पीच में कही थी ये बातें, जानिए


20 नवंबर 1962 को आकाशवाणी पर राष्ट्र के नाम संबोधन में पंडित नेहरू ने कहा था, "चीनी फौजों ने हमारे ऊपर हमला किया. वे हमारे मुल्क में घुस आए. वे पूर्वी प्रांत सीमा नेफा से इधर आए और उन्होंने हमारे फौजी जवाने दस्तों पर हमला किया. उसके बाद काफी एक बड़ी जंग हुई और चीनियों ने इतनी बड़ी फौज डाली कि उन्होंने उससे छोटी हमारी छोटी फौजों को हटा दिया और दबा दिया. मैं सभी को और खासतौर पर असम में देशवासियों को स्पष्ट करना चाहता हूं, जिनके लिए इस समय हमारा दिल दुखता है." असम के कई लोगों ने पंडित नेहरू के इस भाषण को इस तरह से लिया कि उन्होंने (तत्कालीन पीएम) ने असम में भी हार मान ली थी.    


तिनसुकिया में शाम को होगा अमित शाह का रोड शो


अमित शाह शाम को तिनसुकिया जिले में चालिहा नगर से थाना चिरायली तक रोड शो भी करेंगे. यह शहर डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट के तहत आता है. वहां से केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल, भाजपा उम्मीदवार हैं. इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है और सोनोवाल का मुकाबला संयुक्त विपक्षी मोर्चा, असम के प्रत्याशी लुरिनज्योति गोगोई और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मनोज धनोवार से है.  मौजूदा लोकसभा में डिब्रूगढ़ सीट भाजपा के पास है. इस सीट से मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली को इस बार भाजपा ने टिकट नहीं दिया है. 


जहां HM की हुई जनसभा, वहां से BJP ने किसे उतारा?


असम के लखीमपुर से बीजेपी ने मौजूदा सांसद प्रदान बरुआ को टिकट दिया है. वह लगातार तीसरी बार लोकसभा पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं, जबकि उनके खिलाफ कांग्रेस ने उदय शंकर हजारिका को मैदान में उतारा है.


यह भी पढ़ेंः इस बार कैसा होगा सारण का रण? इस सर्वे ने खोल दिया सब, लालू से हारे रूडी अब बेटी से जंग