Lok Sabha Polls 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का प्रचार रविवार (05 मई) को थम गया. इस चरण में 12 राज्यों की 93 सीटों पर 7 मई को मतदान होना है. अनंतनाग-राजौरी सीट पर होने वाला चुनाव अब छठे चरण के लिए टाल दिया गया है. इस चरण में 1.88 करोड़ मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला तय करने वाले हैं. इनमें एक करोड़ से ज्यादा पुरुष और 87 लाख से ज्यादा महिला मतदाता शामिल हैं.


जिन 12 राज्यों की 93 सीटों पर मतदान होना है उनमें उत्तर प्रदेश की दस, बिहार की पांच, मध्य प्रदेश की आठ, पश्चिम बंगाल की चार, महाराष्ट्र की ग्यारह, कर्नाटक की चौदह, छत्तीसगढ़ की सात, गोवा की दो, दमन और दीव की दो और गुजरात की सभी पच्चीस सीटें शामिल हैं.


इन उम्मीदवारों पर सभी की नजर


तीसरे चरण में कुल 1,351 उम्मीदवार मैदान में हैं. बीजेपी के उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, जबकि कांग्रेस से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह हैं प्रमुख हैं. इनके अलावा, डिंपल यादव, सुप्रिया सुले, अधीर रंजन चौधरी और बदरुद्दीन अजमल जैसे दिग्गजों की किस्मत भी दांव पर लगी है.


चुनाव प्रचार के दौरान ये मुद्दे रहे हावी


इस अभियान में सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के घोषणापत्र 'न्याय पत्र' को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच वाकयुद्ध हुआ, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी को शहजादा कहा. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी के उस तंज पर पलटवार किया, जिसमें उन्होंने उन्हें महलों में रहने वाले 'शहंशाह' कहा.


इसके साथ ही कर्नाटक में जेडीएस के अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा के नाती प्रज्वल रेवन्ना पर महिलाओं के साथ अत्याचार का आरोप भी इस चरण के प्रचार का प्रमुख मुद्दा रहा. वहीं, पाकिस्तान का मुद्दा भी इसी चरण में तब उठा जब पड़ोशी देश के पूर्व मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने राहुल गांधी की तारीफ में कसीदे पढ़े. पीएम मोदी ने इस पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल गांधी को पीएम बनाने की मांग पाकिस्तान से उठ रही है.


अमित शाह का आरक्षण पर एडिटेड वीडियो भी इस चरण के मुद्दों में से एक रहा. इस वीडियो में दिखाया गया कि वो आरक्षण हटाने की बात कर रहे हैं. वीडियो को लेकर काफी हंगामा भी मचा और इसकी जांच चल रही है. साथ ही राहुल गांधी का अमेठी छोड़ रायबरेली से चुनाव लड़ने का भी एक मुद्दा रहा.


सात चरणों में होना है लोकसभा चुनाव


आम चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल को हुआ था और इसका आखिरी चरण 1 जून को होना है. लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल और दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को हुआ था. पहले चरण में 66.14 प्रतिशत और दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ. नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.


ये भी पढ़ें: Election Fact Check: बीजेपी की टोपी पहनी तो टीएमसी समर्थकों ने सड़क पर कर दी पिटाई, जानें वायरल हो रहे वीडियो का सच