West Bengal Viral Video Fact: लोकसभा चुनाव के बीच पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के समर्थकों के बीच झड़प की खबरें अक्सर सामने आती रहती है. इस चुनाव में बीजेपी पश्चिम बंगाल में 2019 के लोकसभा चुनाव से अधिक सीट जीतने का दावा कर रही है.


इस बीच सोशल मीडिया एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी समर्थकों ने बीजेपी की टोपी पहनने पर एक शख्स की जमकर पिटाई कर दी. 




वीडियो को पोस्ट कर मौजूदा चुनाव से जोड़ा गया


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर @MYogiDevnath नाम के यूजर ने इस वीडियो को शेयर किया. उस शख्स ने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा, "इस प्रकार के वीडियो चुनाव आयुक्त या सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस तक क्यों नहीं पहुंचती? ये ममता बनर्जी का बंगाल है, जहां एक गरीब को ममता के गुंडे मात्र इसलिए मार रहे हैं, क्योंकि उसने बीजेपी की टोपी पहनी है और अपनी दुकान पर बीजेपी का झंडा लगाया है. इस विडियो को देखकर अंदाजा लगाएं कि बंगाल वर्षों तक वामपंथियों के चंगुल में और अब ममता के चंगुल में कैसे फंसा है. इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया और केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित भाई शाह को इसका तुरंत संज्ञान लेना चाहिए."






2021 का है यह वीडियो


न्यूज चेकर ने इस वीडियो की पड़ताल कि जिसमें यह 29 मार्च 2021 का पाया गया. वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर इस वीडियो को लेकर एक रिपोर्ट मिली, जो एक निजी न्यूज चैनल के फेसबुक पेज पर पोस्ट की गई थी. बता दें कि साल 2024 में पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव भी हुए थे.


2021 में एक निजी न्यूज चैनल ने दिखाई थी रिपोर्ट


उस निजी न्यूज चैनल की रिपोर्ट के अनुसार यह क्लीप दुकान के सीसीटीवी फुटेज से ली गई है. इस दुकान पर एक श्ख्स भगवा रंग की टोपी पहना हुआ था और वहां बीजेपी के चुनाव चिन्ह कमल के निशान का एक झंडा लगा हुआ था. उसी समय दुकान के पास स गुजर रही लोगों की भीड़ यह सब देखकर गुस्सा हो जाता है और उस शख्स को पीटने लगता है.


रिपोर्ट में यह घटना कहां घटी है, यह स्पष्ट नहीं हो पाया. उस समय बीजेपी ने इस वीडियो को एक्स पर पोस्ट करते हुए टीएमसी पर राजनीतिक हिंसा का आरोप लगाया था. हालांकि इस वीडियो से यह तो साफ हो गया कि यह पुराना क्लीप है और इसका मौजूदा लोकसभा चुनाव से कोई लेनादेना नहीं है.


Disclaimer: This story was originally published by newschecker and republished by ABP Live Hindi as part of the Shakti Collective.


ये भी पढ़ें : Election Fact Check: लोकसभा चुनाव के बीच हिंदुओं के खिलाफ नफरत भरे भाषण देते मौलवी का वीडियो वायरल, जानें क्या है सच्चाई