Lok Sabha Elections 2024: समाजवादी पार्टी (सपा) के सियासी बवाल के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद का दौरा करेंगे. दो अप्रैल, 2024 को मुरादाबाद और सहारनपुर में उनकी चुनावी रैलियां हैं. यही वजह है कि सियासी गलियारों में ऐसा माना जा रहा है कि अमित शाह के मुरादाबाद दौरे से बीजेपी को जमीनी स्तर पर लाभ मिलेगा.


बीजेपी के जिलाध्यक्ष आकाश पाल की ओर से स्थानीय मीडिया को जानकारी दी गई कि अमित शाह के आने का प्रोग्राम तय हो चुका है. बुद्ध विहार फेस-2 की लोकेशन तय की गई है. मामले में बीजेपी पदाधिकारियों की मीटिंग बुलाई गई है. अमित शाह का यह ऐसे समय पर होगा, जब 29 मार्च, 2024 को मुरादाबाद में प्रबुद्ध सम्मेलन में सीएम योगी आदित्यनाथ को पहुंचना था. हालांकि, उनका वहां जाने का प्रोग्राम स्थगित हो गया है.


BJP ने UP की इस सीट से इन्हें बनाया उम्मीदवार


मुरादाबाद सीट से इस बार बीजेपी ने कुंवर सर्वेश सिंह को प्रत्याशी बनाया है, जबकि सपा नेतृत्व ने मौजूदा सांसद एसटी हसन का टिकट काटकर बिजनौर की पूर्व विधायक रुचि वीरा (सपा के सीनियर नेता आजम खान की करीबी) को नया उम्मीदवार बनाया है. पहले चरण के चुनाव में नामांकन के आखिरी दिन मुरादाबाद से रुचि वीरा ने सपा के दूसरे उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया. 


मुरादाबाद में सियासी भूचाल ले आईं रुचि वीरा!


रुचि वीरा के सपा प्रत्याशी के तौर पर नामांकन करने के बाद भ्रम की स्थिति पैदा हो गई, जबकि इससे पहले मंगलवार को मुरादाबाद से मौजूदा सपा सांसद एसटी हसन ने भी सपा उम्मीदवार के रूप में ही नामांकन दाखिल किया था. हालांकि, शाम को पार्टी नेतृत्व ने स्थिति साफ कर दी थी.


लोकसभा चुनाव 2024: कब मतदान और परिणाम? 


मुरादाबाद लोकसभा सीटों के चुनाव के लिए नामांकन का 27 मार्च, 2024 को आखिरी दिन था, जबकि नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार (28 मार्च, 2024) को की जाएगी. नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 मार्च है और इन सीटों पर आगामी 19 अप्रैल को पहले चरण के तहत मतदान होगा, जबकि चार जून 2024 को परिणाम आएंगे.


सपा और कांग्रेस साथ मिलकर लड़ रहीं आम चुनाव


उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रही है. सपा जहां यूपी में 63 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं कांग्रेस के लिए उसने 17 सीट छोड़ी हैं. कांगेस की 17 सीटों में वाराणसी के साथ अमेठी और रायबरेली सीट भी है.


यह भी पढ़ेंः क्या मदनमोहन मालवीय से बड़े हिंदू हैं मोदी? मथुरा मस्जिद का जिक्र कर और क्या बोले ओवैसी