Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Polling: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने चुनाव आयोग से शिकायत की है. टीएमसी ने आयोग से कुल नौ शिकायतें की हैं, इसमें से चार तूफानगंज क्षेत्र से जुड़ी हुई है. 


टीएमसी की ये शिकायत ऐसे समय में सामने आ रही है जब  पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंदा बोस ने कूचबिहार का अपना दौरा रद्द कर दिया है. यह फैसला तब आया जब चुनाव आयोग ने उन्हें सुझाव दिया गया कि वह अपनी कूचबिहार यात्रा रद्द करें.


टीएमसी ने इसको लेकर गुरुवार (18 अप्रैल, 2024) को एक शिकायत दर्ज की थी और कहा था कि कूचबिहार में चुनाव में हस्तक्षेप करने और प्रभावित करने का प्रयास किया जा रहा है. दरअसल, लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत पश्चिम बंगाल की तीन सीटों कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में मतदान हो रहा है.


कितनी सीटों पर वोटिंग हो रही है? 
लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. इन 102 सीटों में तमिलनाडु की 39, त्रिपुरा की एक, यूपी की आठ, उत्तराखंड की पांच, पश्चिम बंगाल की तीन, अंडमान और निकोबार द्वीप की एक, जम्मू और कश्मीर की एक, लक्षद्वीप की एक और पुडुचेरी की एक सीट है.


इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश की दो, असम की पांच, बिहार की चार, छत्तीसगढ़ की एक, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की पांच, मणिपुर की दो, मेघालय की दो, मिजोरम की एक, नगालैंड की एक, राजस्थान की 12, सिक्किम की एक सीट है. 


पहले चरण में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नागपुर सीट से, सर्बानंद सोनोवाल असम के डिब्रूगढ़ से और किरण रिजिजू अरुणाचल पश्चिम सीट से चुनावी मैदान में हैं.


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: नहीं है पोलिंग बूथ की जानकारी तो घर बैठे ऐसे लगाएं पता, एक क्लिक पर मिलेगा आपको सवाल का जवाब


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: नहीं है पोलिंग बूथ की जानकारी तो घर बैठे ऐसे लगाएं पता, एक क्लिक पर मिलेगा आपको सवाल का जवाब