Lok Sabha Election 2024 Fourth Phase Voting: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण के लिए आज (13 मई) मतदान हो रहा है. इस चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान होगा. वहीं 1717 उम्मीदवार इन सीटों पर किस्मत आजमा रहे हैं. वोट देने वाले मतदाताओं में 8.97 करोड़ पुरुष और 8.73 करोड़ महिला वोटर्स हैं.


चौथे चरण में कुछ ऐसी सीटें हैं, जहां मुकाबला टफ बताया जा रहा है. इन सीटों पर पूर्व एक्टर, खिलाड़ी और राजनीतिक दिग्गज भी मैदान में हैं. आइये जानते हैं कि कौन किस सीट से चुनाव लड़ रहा है और किस उम्मीदवार के खिलाफ कौन सी पार्टी का प्रत्याशी चुनौती दे रहा है. 


1-  कन्नौज


उत्तर प्रदेश की कन्नौज सीट से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव में हैं तो वही उनके खिलाफ BJP से सुब्रत पाठक चुनाव लड़ रहे हैं. वैसे तो कन्नौज यादव परिवार का गढ़ रहा है, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में सुब्रत पाठक नें समाजवादी नेता और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को भारी वोटों के अंतर से हराया था. अखिलेश यादव यहां से तीन बार लोकसभा सांसद रहे चुके हैं तो वही सुब्रत पाठक 1 बार सांसद रहे हैं. इस सीट पर दोनों पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला देखा जा सकता है.


2- हैदराबाद


चौथे चरण के चुनाव में हैदराबाद से AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी मैदान में  हैं तो वहीं BJP ने माधवी लता को ओवैसी के खिलाफ उतारा है. माधवी लता हैदराबाद के एक अस्पताल की प्रमुख हैं और खास बात ये है कि वह पहली बार चुनाव लड़ रही हैं. वो सोशल एक्टिविस्ट हैं. असदुद्दीन ओवैसी लगातार हैरदाबाद सीट से 4 बार से सांसद रहे हैं. हालांकि माधवी लता बार-बार ये कह रही हैं कि वो ओवैसी को चुनावी शिकस्त देंगी.   


3- खीरी


खीरी सीट से BJP उम्मीदवार अजय मिश्रा टेनी हैं तो वहीं समाजवादी पार्टी से उत्कर्ष वर्मा मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं. अजय मिश्रा टेनी केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हैं और दो बाक लोकसभा सांसद रहे हैं तो उत्कर्ष वर्मा सपा से पूर्व विधायक रह चुके हैं और पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. 


4- उन्नाव


इस सीट से BJP प्रत्याशी साक्षी महाराज मैदान में उतरे हैं तो वहीं समाजवादी पार्टी से अनु टंडन उनके खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. साक्षी महाराज की बात करें तो वह BJP के फायरब्रांड नेता हैं और 5 बार सांसद रह चुके हैं तो वहीं कांग्रेस का दामन छोड़ सपा में आई अनु टंडन 1 बार सांसद रही हैं.       


5- कानपुर


कानपुर सीट से BJP प्रत्याशी रमेश अवस्थी हैं तो वहीं उनके खिलाफ लंबे समय से कांग्रेस में नेता रहे आलोक मिश्रा चुनाव लड़ रहे हैं. रमेश अवस्थी की बात करें तो वह पत्रकारिता से राजनीति में आए हैं और पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं कांग्रेस के आलोक मिश्रा दो बार विधायक चुने गए और पहली बार लोकसभा चुनाव मैदान में हैं. 


6- बीड


महाराष्ट्र के बीड़ की बात करें तो यहां से BJP से उम्मीदवार पंकजा मुंडे हैं और उनके खिलाफ NCP-SCP से बजरंग सोनवणे ताल ठोंक रहे हैं. BJP प्रत्याशी पंकजा मुंडे पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं और वो OBC समुदाय से आती हैं. वहीं बजरंग सोनवणे दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं. 


7- बहरामपुर


पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से कांग्रेस ने अधीर रंजन चौधरी को उतारा है तो वहीं TMC ने यूसुफ पठान को मैदान में उतारा है. एक ओर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी हैं, जो हैं लगातार पांच बार के सांसद हैं. वहीं यूसुफ पठान टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर रहे हैं और पहली बार चुनावी रण में उतरे हैं.


8- कृष्णनागर      


पश्चिम बंगाल के कृष्णनागर सीट से TMC की जानी मानी नेता महुआ मोइत्रा उम्मीदवार बनी हैं. वहीं BJP से राजमाता के नाम से मशहूर अमृता रॉय मैदान में उतरी हैं. एक ओर महुआ मोइत्रा TMC की फायरब्रांड नेता हैं, काफी समय से राजनीति कर रही हैं तो वहीं राजनीति में एंट्री से पहले इन्वेस्टमेंट बैंकर के रूप में काम कर चुकी हैं. वहीं BJP से प्रत्याशी और राजमाता के नाम से मशहूर अमृता रॉय  सबसे अमीर उम्मीदवारों में शामिल हैं. 
        
9- बर्धमान-दुर्गापुर


पश्चिम बंगाल के बर्धमान-दुर्गापुर सीट से BJP ने दिलीप घोष को चुनाव में उतारा है तो वहीं TMC से कीर्ति आजाद उनके खिलाफ चुनाव में हैं. दिलीप घोष बंगाल BJP के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं और 2019 में पहली बार लोकसभा सांसद भी बने. वहीं कीर्ति आजाद 3 बार के लोकसभा सांसद रह चुके हैं और पहली बार बंगाल से खड़े हैं. 


10- आसनसोल


आसनसोल सीट से TMC ने जाने माने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को चुनाव में उतारा है तो वहीं BJP ने एस एस अहलूवालिया को मैदान में उतारा है. एक ओर शत्रुघ्न सिन्हा 3 बार के लोकसभा सांसद हैं. इन्होने BJP से अपनी राजनीति की शुरुआत की थी. वहीं BJP से प्रत्याशी एस एस अहलूवालिया 2 बार के लोकसभा सांसद हैं और इन्होंने कांग्रेस के राजनीति की शुरुआत की. 


11- बेगूसराय


बिहार के बेगुसराय सीट से BJP ने गिरिराज सिंह को चुनाव में उतारा है तो वहीं उनके खिलाफ   CPI ने अवधेश राय  को उम्मीदवार बनाया है. गिरिराज सिंह केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री है और लगातार 2 बार के सांसद हैं , वहीं CPI से खड़े अवधेश राय पुराने कम्युनिस्ट नेता रहे हैं और 3 बार विधायक भी रह चुके हैं. 


12- दरभंगा


बिहार की दरभंगा सीट से BJP ने गोपालजी ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है. वहीं RJD से ललित यादव खड़े हुए हैं. BJP से प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर 2019 में पहली बार सांसद बने और इसके पहले 1 बार विधायक भी रह चुके हैं. वहीं RJD से खड़े ललित यादव पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. खास बात ये है कि 1995 से लगातार विधायक बनते आ रहे हैं. 


13- उजियारपुर


उजियारपुर सीट से BJP ने नित्यानंद राय को चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं RJD से आलोक मेहता चुनाव मैदान में हैं. नित्यानंद राय केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हैं और बिहार के पूर्व मंत्री रह चुके हैं. वहीं आलोक मेहता 2 बार के लोकसभा सांसद और उजियारपुर के मौजूदा विधायक भी हैं. 


14- मुंगेर


मुंगेर सीट पर JDU से ललन सिंह चुनाव में खड़े हैं वहीं RJD से अनीता महतो चुनाव लड़ रही हैं. ललन सिंह की बात करें तो वह JDU के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं और 3 बार से लोकसभा सांसद रहे हैं. अनीता महतो की बात करें तो वह बाहुबली अशोत महतो की पत्नी हैं और पहली बार चुनाव में एंट्री ली है.


15 - समस्तीपुर


बिहार के समस्तीपुर सीट से LJP R ने शांभवी चौधरी को चुनावी मैदान में उतारा है तो वहीं कांग्रेस से सन्नी हजारी चुनाव लड़ रहे हैं.  LJP R की शांभवी चौधरी नीतीश कुमार के मंत्री अशोक चौधरी की बेटी हैं और पहली बार चुनाव लड़ रही हैं. वहीं सन्नी हजारी नीतीश कुमार के मंत्री महेश्वर हजारी के बेटे हैं और ये भी पहली बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं. 


यह भी पढ़ें- Monsoon Update: भारत में इस बार होगी ज्यादा बारिश और ठंड, जून से शुरू हो जाएगा ला लीना का असर