भारत में अप्रैल-मई में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव होने हैं. सत्तादल और सभी विपक्षी पार्टियों ने आम चुनाव के लिए कमर कस ली है. अब AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी महाराष्ट्र में ग्रैंड एंट्री की तैयारी में जुट गए हैं. खबर है कि AIMIM महाराष्ट्र की 10 लोकसभा सीटों पर लड़ने की योजना बना रही है. हालांकि, अभी तक इसे लेकर पार्टी ने आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओवैसी ने महाराष्ट्र में ताल ठोकने की तैयारी पूरी कर ली है. AIMIM का प्लान राज्य की 8-10 सीटों पर उतरने का है. इन सीटों पर जल्द उम्मीदवारों का ऐलान भी किया जा सकता है. खास बात ये है कि ओवैसी दक्षिण मुंबई सीट तक धमक देने की योजना बना रहे हैं. इसे हाई प्रोफाइल सीटों में एक माना जाता है. 


ओवैसी सोमवार को दक्षिण मुंबई के कुछ स्थानों पर गए थे. ऐसे में दक्षिण मुंबई से AIMIM पार्टी के उम्मीदवार को उतारने की चर्चा तेज हो गई. ओवैसी ने अपने मुंबई दौरे पर सांसद इम्तियाज जलील और विधायक वारिस पठान के साथ लंबी चर्चा हुई. रिपोर्ट के मुताबिक, पठान ने बताया कि ओवैसी ने राज्य की सीटों की समीक्षा की, साथ ही उम्मीदवारों के नामों पर भी चर्चा हुई. हालांकि, पठान ने कहा, ओवैसी का यह दौरा चुनाव प्रचार का हिस्सा नहीं था. 


2019 में ओवैसी ने जीती थी 1 सीट

इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में भी ओवैसी की पार्टी चुनाव मैदान में उतरी थी. हालांकि, तब पार्टी ने वंचित बहुजन अघाड़ी के साथ गठबंधन में 1 सीट पर उम्मीदवार उतारा था और जीत हासिल की थी. लेकिन वंचित बहुजन अघाड़ी को एक भी सीट नहीं मिली थी. 


इस बार वंचित बहुजन अघाड़ी के महाविकास अघाड़ी में जाने की चर्चा है. वंचित बहुजन अघाड़ी चीफ बुधवार को महाविकास अघाड़ी की बैठक में भी शामिल हुए. इस दौरान सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हुई. माना जा रहा है कि सब कुछ ठीक रहा तो प्रकाश आंबेडकर की पार्टी शिवसेना (उद्धव गुट), एनसीपी (शरद पवार) और कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ सकती है.