Lok Sabha Election 2024: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी हैट्रिक लगाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए बीजेपी ने अबकी बार 350 पार का टारगेट फिक्स कर दिया है. पीएम मोदी के मिशन 2024 में बीजेपी को कितनी सीट मिलेंगी, इसे जानने के लिए पिछले 6 महीने में तीन सर्वे हुए हैं. इन सर्वे में जनता का मूड पता चलता है.


सबसे पहले बात करते हैं सी वोटर के सर्वे की, जो अगस्त 2022 में किया गया था. तब सर्वे में पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को 307 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था. इसी सर्वे में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को 125 सीटें मिलती दिखाई गई थीं.


बीजेपी को 326 सीट
अब आते हैं दूसरे सर्व पर, जिसे इंडिया टीवी-मैटराइज ने किया है. इस सर्वे को जुलाई 2022 में किया गया था. सर्वे के नतीजों के अनुसार, तब बीजेपी को 326 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया था. यहां ये ध्यान रखना है कि सीटों का ये नंबर एनडीए का नहीं, बल्कि बीजेपी का अकेले है. इस सर्वे में बीजेपी बहुमत से 54 सीट ज्यादा पाती दिख रही है तो 2019 के प्रदर्शन से भी उसकी सीटों की संख्या 23 बढ़ गई है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अकेले 303 सीट जीती थी. मैटराइज सर्वे में कांग्रेस को सिर्फ 39 लोकसभा सीट मिलती दिखाई गई हैं. यानी, कांग्रेस का अब तक का सबसे प्रदर्शन का अनुमान लगाया गया है.


क्या कहता है ताजा सर्वे?
एक लेटेस्ट सर्वे जनवरी 2023 में आया है, जिसे सी वोटर और इंडिया टुडे ने किया है. मूड ऑफ द नेशन नाम के इस सर्वे में पीएम मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 298 सीटें मिलती दिखाई गई हैं. इसमें बीजेपी को अकेले 284 सीट मिल रही हैं जबकि 14 सीटें उसके गठबंधन सहयोगियों के खाते में जा रही हैं.


इस तरह से तीन सर्वे के आंकड़ों पर गौर करें तो बीजेपी के लिए 350 की राह मुश्किल नजर आ रही है. फिलहाल, ये सर्वे हैं और असल नतीजे चुनाव के बाद ही पता चलेंगे. 


सी वोटर के हालिया सर्वे में कांग्रेस नीत यूपीए को 153 सीट मिलती नजर आ रही हैं. यह कांग्रेस के लिए अच्छा संकेत है. सर्वे के अनुसार, अन्य दलों को 92 सीटों का अनुमान जाहिर किया गया है.


यह भी पढ़ें


Lok Sabha Election Survey: 390 से 440 सीटों पर हार रहा कांग्रेस के नेतृत्व वाला UPA, सर्वे में हुआ खुलासा