Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों की ऐलान हो चुका है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी दी कि देशभर में कुल 7 चरणों में लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं और 4 जून 2024 को नतीजे आएंगे. देश भर में कई ऐसे वीआईपी लोकसभा सीट भी हैं, जिस पर लोगों की नजर होगी. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किस वाईपी सीट पर कब मतदान होने वाले हैं. 


पीएम मोदी की सीट पर कब होगी वोटिंग


उत्तर प्रदेश का वाराणसी लोकसभा सीट पर पूरे देश की नजर होगी, क्योंकि यहां से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार हैं. पीएम मोदी इस सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. चुनाव आयोग की तरफ से जानकारी दी गई कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी सीट पर 1 जून को आखिरी चरण मे मतदान होगा.


राजनाथ सिंह की सीट पर वोटिंग की तारीख


यूपी की लखनऊ सीट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बीजेपी के उम्मीदवार हैं. इस सीट से समाजवादी पार्टी ने रविदास मेहरोत्रा को चुनावी मैदान में उतारा है. लखनऊ लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 20 मई 2024 को मतदान होगा. लखनऊ सीट से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी सांसद रह चुके हैं. 


गृह मंत्री अमित साह का गांधीनगर सीट


गुजरात का गांधीनगर सीट वीआईपी सीटों में से एक है. यहां से केंद्रीय गृह मंत्री अमित साह बीजेपी के उम्मीदवार हैं. गांधीनगर सीट पर 7 मई को लोकसभा चुनाव होंगे. साल 2019 में गृह मंत्री अमित शाह ने इस सीट पर गांधीनगर लोकसभा सीट की अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी.


अमेठी सीट पर कब होगी वोटिंग


यूपी की अमेठी लोकसभा सीट पर भी लोगों की नजर है. बीजेपी ने अमेठी सीट से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को उम्मीदवार बनाया है. पिछले लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने अमेठी सीट से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हराया था. अमेठी सीट पर पांचवें चरण में 20 मई 2024 को मतदान होगा.


राहुल गांधी के वायनाड सीट पर कब होगा मतदान


कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल के वायनाड सीटे से उम्मीदवार हैं. वायनाड सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होने वाले हैं. लोकसभा चुनाव 2019 में राहुल गांधी दो सीटों अमेठी और वायनाड से चुनाव लड़े थे, जिसमें उन्हें सिर्फ वायनाड सीट पर जीत मिली थी.


केरल के तिरुवनंतपुरम सीट पर कांग्रेस नेता शशि थरुर के सामने बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर को चुनावी मैदान में उतारकर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है. तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होंगे. यह सीट कांग्रेस की परंपरागत सीट मानी जाती है. 


आसनसोल सीट पर टीएमसी प्रत्याशी शत्रुघन सिन्हा


पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट पर तृममूल कांग्रेस (टीएमसी) ने एक्टर शत्रुघन सिन्हा को टिकट दिया है. बीजेपी ने इस सीट से भोजपुरी एक्टर पवन सिंह को टिकट दिया था, लेकिन बाद में उन्होंने आसनसोल सीट से चुनाव लड़ने से मना कर दिया. इस सीट पर 13 मई को लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं.


नितिन गडकरी के सीट पर वोटिंग कब?


बीजेपी के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नागपुर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. बीजेपी की दूसरी लिस्ट में उनका नाम आया था. नागपुर सीट पर 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. नागपुर सीट पर नितिन गडकरी की अच्छी पकड़ मानी जाती है.  


बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे, जिसके बाद उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया गया. गुना लोकसभा सीट पर 7 मई 2024 को मतदान होंगे.


अनुराग ठाकुर की सीट पर वोटिंग की तारीख


हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार अनुराग ठाकुर चुनावी मैदान में हैं. यह सीट बीजेपी का गढ़ माना जाता है. इस सीट पर कांग्रेस ने आखिरी बार साल 1996 में चुनाव जीता था.  बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी इसी संसदीय क्षेत्र से हैं. हमीरपुर सीट पर1 जून 2024 को वोटिंग होगा.


महाराष्ट्र के मुंबई उत्तर सीट से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर 20 मई 2024 को वोटिंग होने वाले हैं.


लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से 6 पर नये उम्मीदवार उतारे हैं. इसी के तहत नई दिल्ली लोकसभा सीट से दिवंगत बीजेपी नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को टिकट दिया गया है. नई दिल्ली सीट पर 25 मई को मतदान होंगे.


बीजेपी ने दिल्ली में मनोज तिवारी को छोड़कर सभी उम्मीदवारों के टिकट काट दिए. बीजेपी ने मनोज तिवारी को नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से मैदान में उतारा है. इस सीट पर 25 मई 2024 को मतदान होंगे.


ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024 Date: ‘Modi 3.0 Loading’, चुनाव की घोषणा पर बोली BJP, PM बोले - हम तैयार हैं