PM Modi Popularity: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अपने ऊपर सबसे बड़े हमले का सामना कर रहे हैं. अडानी मामले को लेकर विपक्ष उन पर हमलावर है. बावजूद इसके पीएम मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है. हाल ही में एक सर्वे सामने आया है, जिसमें पीएम मोदी को देश का सबसे लोकप्रिय नेता बताया गया है. 


इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और अगले ही साल लोकसभा के चुनाव होने हैं. ऐसे में विपक्ष पीएम मोदी को घेरने की पूरी कोशिश कर रहा है लेकिन ताजा सर्वे के आंकड़े जनता का कुछ और ही मूड बता रहे हैं. 


टॉप पर पीएम मोदी
सी वोटर और इंडिया टुडे ने 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता को लेकर सवाल किया था. इसमें उन्हें सबसे ज्यादा लोगों ने पसंद किया है. सी वोटर साल में दो बार ये सर्वे करता है. जनवरी 2023 में जारी किए गए आंकड़े में 72 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री के काम से संतुष्टि जाहिर की है.


अगस्त 2022 में किए गए सर्वे में ये आंकड़ा 66% था, जो अब 4 प्रतिशत बढ़ गया है. यहां ये साफ दिख रहा है कि विपक्ष के हमले के बावजूद पीएम मोदी की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है. इसी सर्वे में लोगों से अगले पीएम पद को लेकर लोगों की पसंद भी पूछी गई थी. यहां भी पीएम मोदी टॉप पर हैं. सर्वे में शामिल 52 प्रतिशत लोगों ने अगले पीएम के रूप में उनके ही नाम पर मुहर लगाई है. 


पीएम मोदी के अलावा कौन?
पीएम मोदी के अलावा कौन, इस सवाल पर सबसे ज्यादा लोग बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पक्ष में हैं. 26 प्रतिशत लोगों ने अमित शाह को पीएम पद के रूप में अपनी पसंद बताया है. लोकप्रियता के मामले में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी काफी ऊपर हैं. 25 प्रतिशत जनता की पसंद के साथ वह दूसरे नंबर पर हैं.


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को 16 फीसदी लोगों ने पीएम के रूप में पसंद बताया है. प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को 14 प्रतिशत लोगों ने अगले पीएम के रूप में पसंद किया है.


यह भी पढ़ें


क्‍या सच में टूट रहा है मोदी और अमित शाह का सबसे बड़ा तिलिस्‍म? जानें ताजा सर्वे कैसे बढ़ा रहा बीजेपी की टेंशन